Health Tips : Iron की कमी को चुटकियों में दूर करती है ये 12 चीजें, कभी नहीं होगी खून में हीमोग्लोबिन की कमी

Avatar
Published on -
Health tips, iron deficiency

Health Tips : इन दिनों खराब खानपान और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से शरीर में काफी ज्यादा बदलाव लोगों को देखने को मिल रहे हैं। कोई मोटा हो रहा है तो किसी के शरीर में आयरन की कमी हो रही है। कई तरह की बीमारियां भी आजका लोगों को होने लगी हैं इन सबके पीछे बदलती लाइफस्टाइल और खान पान है।

बात करें आयरन की तो अगर इसकी कमी शरीर में हो जाती है तो वह परेशानी खड़ी कर देती है। क्योंकि आयरन की कमी की वजह से शरीर में कमजोरी होने के साथ-साथ कई बीमारियां इंसान को घेर लेती हैं। इसको घर पर रह कर ही ठीक किया जा सकता है लेकिन लोग ऐसा नहीं करते हैं।

जिसकी वजह से उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। अगर आप भी आयरन की कमी से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको घर पर ही इसे चुटकियों में ठीक करने के लिए कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं तो बहुत कारगर हैं। इनके सेवन से तेजी से आयरन की कमी दूर होती हैं। तो चलिए जानते हैं उसके बारे में –

खून में आयरन की कमी

आपको बता दे, बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोग ज्यादा से ज्यादा जंक फूड का सेवन करने लगे हैं जिसकी वजह से हीमोग्लोबिन की कमी लोगों में होने लगी है। बड़ी बात ये है कि हीमोग्लोबिन में आयरन की कमी हो जाए तो ये दिक्कत बन जाती है।

खून में आयरन की कमी होने की वजह से शरीर में कमजोरी, थकन, पिंपल होना, बाल झड़ना, बीमार होना, सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।

बता दे, शरीर में आयरन फोलिक एसिड और विटामिन बी की कमी की वजह से हिमोग्लोबिन का लेवल तेजी से कम होने लगता है। जिसे सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता। आज हम आयरन की कमी को घर पर ही इन 12 चीजों के सेवन से चुटकियों में ठीक करने के टिप्स बताने जा रहे हैं।

Health Tips : ये है वो 12 चीजें

iron deficiency

  • चुकंदर
  • आंवला और जामुन
  • पिस्ता
  • नींबू
  • अनार
  • पालक
  • अंजीर
  • केला
  • बादाम
  • अखरोट
  • तुलसी
  • गुड़ और मूंगफली

इन 12 चीजों का सेवन अगर आप रोजाना नियमित रूप से करेंगे तो इससे आपको भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम फाइबर और विटामिन-बी मिलेगा। इन चीजों के सेवन से हीमोग्लोबिन लेवल तेजी से बढ़ता है। वहीं आपके शरीर में ताकत भी बनी रहती हैं। तो आप भी आज ही से इनमें से कुछ भी चीज रोजाना खाना शुरू करें। ये आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता हैं।

Disclaimer- इस लेख में दी गई डिटेल्स सामान्य जानकारी पर आधारित है। अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।MP Breaking News इन जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News