Health Tips : बालों को खूबसूरत, घना और लंबा बनाएंगे ये योगासन, ऐसे करें ट्राय

Health Tips

Health Tips : इन दिनों बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से अक्सर लोगों में हेयर फॉल की समस्या देखने को मिल रही है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। कोई डॉक्टर के पास जाकर महंगी दवाइयां ले रहा है तो कोई घर के उपायों से अपने बालों को झड़ने से रोकने का प्रयास कर रहा है।

अगर आप भी अपने बालों के झड़ने की वजह से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने बालों को खूबसूरत लंबा और घना बना सकते हैं। इतना ही नहीं इन आसनों से आपके बाल नेचुरल ही बढ़ने लगेंगे। इसके लिए आपको किसी भी तरह की कोई दवाई और केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा।

दरअसल, बालों के बढ़ने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी ब्लड सरकुलेशन माना जाता है। लेकिन खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से कई लोगों को कॉन्स्टिपेशन की समस्या होने लगती है। जिसकी वजह से हमारा इंटेस्टाइन सही से काम नहीं करता है और यह बालों के झड़ने की वजह बनता है।

अगर आप ही अपने बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपने डाइजेशन सिस्टम पर ध्यान दें। अगर वह ठीक होगा तो ही आपके बाल नेशनल ही तरीके से बढ़ने लगेंगे और झड़ना बंद होंगे। चलिए जानते हैं उन योगासनों के बारे में जिनकी मदद से आप अपने बालों को तेजी से बढ़ा सकते हैं।

ये है वो योगासन

Health Tips

शीर्षासन

शीर्षासनशरीर में ब्लड सरकुलेशन तेजी से बढ़ाता है। इस आसन को रोजाना नियमित रूप से करने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं और झड़ना बंद होते हैं। इस आसन को करने का तरीका कुछ ऐसा होता है।

सबसे पहले आपको एक माइट बिछाना होगा। उसके ऊपर घुटनों के बल बैठकर आपको अपने हाथों से लॉक बनाना है। अब अपने सर को हाथों पर रखना है, फिर एक पैर से ही ठीक लेकर ऊपर की तरफ उठना है। इस आसन में आपका सर जमीन के तरफ होगा और आपके पैरों पर आसमान की तरफ। आप दीवार का सहारा लेकर भी इस आसन को कर सकते हैं।

Health Tips

बालासन

बालासन शरीर में ब्लड सरकुलेशन तेजी से बढ़ता है। यह बालों की ग्रोथ के लिए सबसे अच्छा आसन माना जाता है। इसे करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल बैठ ना होगा। उसके बाद अपने दोनों हाथों को ऊपर उठाकर पीठाधी की तरफ चुका है फिर हाथों को जमीन पर सामने फैला लें। माथे को फर्श पर टिका ले।

Health Tips

मत्स्यासन

यह आसन शरीर को स्ट्रेच करने के साथ-साथ ब्लड सरकुलेशन तेजी से बढ़ाने का काम करता है। इससे बॉडी एक्टर होती है और झड़ते हुए बालों को भी रोकने में मदद मिलती है। आपका डाइजेशन भी से ठीक होने लगता है।

इसको करने के लिए आपको सबसे पहले पद्मासन में बैठना होगा। उसके बाद पीठ के बल लेट जाएं। सर जमीन पर रखकर छाती को थोड़ा ऊपर उठाएं और इस मुद्रा में कुछ देर तक ऐसे ही रहे।

अगर आपको किसी तरह की कोई बीमारी है तो आप इन योगासन को करने से बचे या फिर डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही इन आसन को घर पर करें।

Disclaimer : इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं। MP Breaking News इनकी पुष्टि नहीं करता है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News