ये चीजें बनाती है महिलाओं की हड्डियों को मजबूत, रोजाना करें सेवन

Health Tips

Health Tips : अगर आपको लगातार थकान महसूस हो रही है। पीठ, गर्दन या कमर में दर्द रह रहा है तो ये हड्डियां कमजोर होने की निशानी हो सकती है। अगर आप ऐसे कोई भी लक्षण महसूस कर रहे हैं तो तुरंत इसपर ध्यान देने की जरुरत है। अगर एक बार हड्डियां कमजोर हो गई तो ये जीवनभर के लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं। इसीलिए समय रहते इस ओर ध्यान देने की जरुरत है। हड्डियों के कमजोर होने पर एक प्रमुख लक्षण दर्द हो सकता है। सबसे ज्यादा महिलाओं को इस पर ध्यान देने की जरूरत है। शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करना सबसे ज्यादा जरुरी है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आप अपनी हड्डियों को मजबूत कर सकते हैं।

Health Tips : इन चीजों के सेवन से हड्डियां बनाए मजबूत

हड्डियों को मजबूत करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल रोजाना अपने डाइट में करना चाहिए। डेयरी प्रोडक्ट में कैल्शियम की मात्रा सबसे ज्यादा होती है जो हड्डियों को मजबूत करने के लिए कारगर मानी जाती है। ऐसे में दूध दही और आदि चीजों का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है, इसलिए अपने डाइट में शामिल करें।

अगर आप हरी सब्जियां कम खाते हैं तो हड्डियों को मजबूत करने के लिए इसका सेवन करना शुरू कर दें। क्योंकि हरी सब्जियों को भी कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाने में यह सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होती है। ऐसे में आप ब्रोकली, पत्ता गोभी, भिंडी और अन्य पत्तेदार सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

सोया प्रोडक्ट भी हड्डियों को मजबूत करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर माने गए हैं। इसमें कैल्शियम की मात्रा सबसे अधिक होती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में सोयाबीन या उसके अन्य प्रोडक्ट जैसे सोया मिल्क, सोया और टोफू को शामिल करें। आपको फायदा देखने को मिलेगा।

हड्डियां मजबूत करने के लिए ड्राई फ्रूट और सीट सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। इसमें कैल्शियम प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह बढ़ती उम्र में हड्डियों को कमजोर होने से रोकते हैं और उसे मजबूत करने में मदद करते हैं।

100 ग्राम तिल्ली में 1400 एमजी कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। अगर आप रोजाना तिल्ली का सेवन करते हैं तो आप की हड्डियां मजबूत बन सकती हैं। आपको बुढ़ापे में दिक्कत नहीं आएगी।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न माध्यमों के जरिए दी गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News