History of Pizza: क्या आप जानते हैं कैसे हुई थी पिज्जा की शुरुआत? जानिए भारत में कब आया पिज्जा, पढ़ें यह खबर

आजकल ज्यादातर लोगों को पिज्जा खाने का शौक है। लेकिन क्या आपको पता है कि पिज्जा सबसे पहले किसने बनाया था और क्यों? यह भारत में पहली बार कब आया? यदि आपको भी नहीं पता तो इस खबर में जान लीजिए।

Rishabh Namdev
Published on -

History of Pizza: देश के अधिकांश बच्चों को पिज्जा बहुत पसंद होता हैं। बच्चे ही नहीं बड़ों को भी इसका स्वाद बड़ा अच्छा लगता है। वहीं आजकल, भारत में भी कई ब्रांड्स के पिज्जा स्टोर हैं। लेकिन इसके बावजूद, बहुत कम लोगों को पिज्जा के इतिहास के बारे में पता होता है। यदि आपको भी नहीं पता है तो आज हम आपको बताएंगे कि पिज्जा की पहली शुरुआत कब हुई थी और यह भारत में किस समय आया।

किसने की थी पिज्जा की शुरुआत?

पिज्जा अधिकांश घरों के बच्चों की पसंद माना जाता है। दरअसल बड़े और छोटे दोनों पिज्जा का आनंद लेते हैं, खासकर जब वे ऑनलाइन ऑर्डर करके पिज्जा मंगवाते हैं। पर क्या आपको यह पता है कि पिज्जा का आरंभ कैसे हुआ था? दरअसल आपको बता दें कि पिज्जा की शुरुआत इटली में हुई थी जब किसानों ने इसे अपने भोजन का हिस्सा बनाया। जानकारी के अनुसार उन्होंने रोटी को भट्टी में पकाया, जिसमें ईंधन के रूप में लावा का उपयोग होता था। वहीं, इसे वहां के लोग साधारण तरीके से ही खाते थे।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।