Home remedies: ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए किचन की यह चीज आएगी काम, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Home remedies: शहद में एंटी-बैक्टिरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो ब्लैकहेड्स को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह त्वचा को पोषण भी देता है और उसे मॉइश्चराइज करता है।

skin care

Home remedies: हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा खूबसूरत दिखें। बिगड़ी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड के सेवन के चलते ज्यादातर लोगों को त्वचा संबंधित समस्याओं से गुजरना पड़ता है। इन्हीं समस्याओं में से एक है ब्लैकहेड्स की समस्या। ब्लैकहेड्स स्किन की सतह पर काले तिल या चक्ततों की तरह दिखने वाले निशानों को कहा जाता है। ब्लैकहेड्स की समस्या तब होने लगती है जब स्किन के हेयर फोलिक्स बढ़ जाते हैं और उनमें गंदगी जमा होने लगती है। ज्यादातर ब्लैकहेड्स नाक, गाल और चीन पर देखने को मिलते हैं। वैसे तो इन ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए बाजार में तमाम प्रकार के प्रोडक्ट मिलते हैं जो ब्लैकहेड्स को हटाने का दावा करते हैं, इसके अलावा पार्लर में भी कई प्रकार के टूल्स का इस्तेमाल ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए किया जाता है। लेकिन इन चीजों का इस्तेमाल करने से रिएक्शन का खतरा बढ़ सकता है, इसलिए क्यों ना ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बिना किसी केमिकल और टूल्स का उपयोग किए, घर पर ही घरेलू नुस्खे तैयार किए जाएं। इसी के चलते हम आपके लिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं जिसकी मदद से आसानी से ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाया जा सकता है।

कैसे तैयार करे घरेलू नुस्खा

सामग्री

1 चम्मच शहद
1/2 चम्मच बेकिंग सोडा

विधि

1. एक कटोरी में शहद और बेकिंग सोडा को अच्छी तरह मिला लें।
2. इस मिश्रण को नाक और चीन पर, जहां ब्लैकहेड्स हैं, वहां लगाएं।
3. 10-15 मिनट के लिए इसे सूखने दें। गीले हाथों से मिश्रण को धीरे-धीरे रगड़ें।
4. गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। यह नुस्खा हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करें।

शहद और बेकिंग सोडा के फायदे

शहद: शहद एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टिरियल एजेंट है। यह त्वचा को पोषण देता है और ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद करता है।
बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और ब्लैकहेड्स को कम करने में मदद करता है।

ये दो नुस्खे भी आ सकते हैं काम

शहद और नींबू का रास

1 चम्मच शहद और 1/2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें।
इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाएं।
10-15 मिनट के लिए सूखने दें।
गुनगुने पानी से धो लें।

शहद और दालचीनी

1 चम्मच शहद और 1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें।
इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाएं।
10-15 मिनट के लिए सूखने दें।
गुनगुने पानी से धो लें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News