गुलाब के पौधे हो गए हैं बेजान? फिटकरी का करें जादुई इस्तेमाल, खूब खिलेंगे फूल

क्या आपके गुलाब के पौधे बेजान हो गए हैं? चिंता मत करें! फिटकरी का जादुई इस्तेमाल करके आप उन्हें फिर से जीवंत बना सकते हैं।

Rose Plants

Rose Plants: अपने घरों में रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधे लगाने का शौक तो सभी को होता है। लेकिन मुश्किलें तब बढ़ जाती है, जब अच्छी देखभाल करने के बाद भी पौधा स्वस्थ और हरा भरा नहीं रहता है।

आप सभी अपने घरों में पौधों की देखभाल करते होंगे, आप उन्हें पानी देते हैं, खाद डालते हैं, ताकि वह हरे भरे और खूबसूरत फूल खिलाएं। लेकिन अगर इन सब के बावजूद भी आपका पौधा हरा भरा नहीं है, फूल नहीं दे रहा है तो अब आपको कुछ और ट्राई करने की जरूरत है।

गुलाब का पौधा (Rose Plant)

गुलाब एक ऐसा फूल है जो अधिकांश लोगों को बेहद पसंद होता है। पौधे लगाने के शौकीन लोग अपने घर में सबसे पहले गुलाब का पौधा जरूर लगाते हैं। जैसे-जैसे मौसम बदलता है, वैसे-वैसे पौधों की देखभाल करना भी बदलना चाहिए। अब सर्दियों का मौसम आ रहा है और ऐसा माना जाता है कि गुलाब का पौधा सर्दियों के मौसम के लिए सही रहता है।

फिटकरी (How to Use Alum in Rose Plants)

लेकिन अगर अच्छी देखभाल करने के बाद भी आपका गुलाब का पौधा सूख रहा है उसमें फूल नहीं खिल रहे हैं या कम फूल खिल रहे हैं, तो आपको अपने पौधे के लिए फिटकरी का इस्तेमाल करना चाहिए। जी हां, फिटकरी का इस्तेमाल सिर्फ खाने के लिए ही नहीं किया जाता है। बल्कि पेड़ पौधों को स्वस्थ रखने के लिए भी किया जा सकता है।

गुलाब के पौधों के लिए प्राकृतिक कीटनाशक

फिटकरी का उपयोग पेड़-पौधों के लिए एक प्रभावी कीटनाशक के रूप में किया जाता है। कई बार ऐसा होता है कि कीड़े और चींटियों की वजह से पौधे खराब हो जाते हैं और इसी वजह से फूल खिलना भी बंद हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में गमले की मिट्टी में फिटकरी मिलाने से समस्या का समाधान किया जा सकता है।

फिटकरी के इस मिश्रण से न केवल कीड़े मरते हैं। बल्कि मिट्टी में भी स्वास्थ्यवर्धक तत्व मिलते हैं। इसके अलावा आप फिटकरी के पानी का स्प्रे भी तैयार कर सकते हैं। जिससे पौधे पर चढ़े कीड़े दूर भाग जाते हैं। यह एक प्राकृतिक और सुरक्षित तरीका है जिससे आपके पौधे स्वस्थ और हरे भरे रह सकते हैं।

गुलाब के पौधों की वृद्धि और स्वास्थ्य का रहस्य

फिटकरी में मौजूद अल्युमिनियम सल्फेट और पोटेशियम सल्फेट जैसे रासायनिक गुण गुलाब के पौधे के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। यह तत्व मिट्टी की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं और पौधों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जिससे गुलाब के पौधे की वृद्धि और स्वास्थ्य में सुधार होता है। फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करने से न सिर्फ पौधों की जड़े मजबूत होती है, बल्कि उनकी हरियाली और फूलों की संख्या भी बढ़ती है जिससे आपके गार्डन की सुंदरता में इजाफा होता है।

 

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News