डैंड्रफ की समस्या परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खो को आजमाएं, देखें खबर

Dandruff Home Remedies, Dandruff Relief Tips

Dandruff Home Remedies: बालों में डैंड्रफ होना आम बात हो गई है। चाहे गर्मी का मौसम हो या सर्दी का डैंड्रफ से छुटकारा नहीं मिलता है। डैंड्रफ की वजह से सिर में खुजली की समस्या भी हो जाती है। बालों में डैंड्रफ का कारण  खराब जीवनशैली, गलत खानपान है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय खोजने लगते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए तरह तरह के एंटी डैंड्रफ शैम्पू का उपयोग करते हैं फिर भी कुछ खास असर नहीं होता है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिनका उपयोग करके बालों में डैंड्रफ को कम किया जा सकता है।

दही

दही का इस्तेमाल बालों में डैंड्रफ से छुटकारा पाने का एक कारगर उपाय है। इसके साथ ही दही बालों के लिए भी फायदेमेंद होता है। दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर बालों में लगाने से जल्दी ही डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है।

एलोवेरा

एलोवेरा स्किन से संबंधित समस्यायों के लिए कारगर उपाय होता है। इसके साथ ही यह डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। एलोवेरा में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण पाया जाता है। जो कि डैंड्रफ को कम करने में मददगार होता है।

नारियल का तेल

नारियल का तेल डैंड्रफ से निजात दिलाने में काफी सहायक होता है। इसके साथ ही यह स्किन और सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी भी डैंड्रफ को कम करने में मददगार होता है। मुल्तानी मिट्टी में सेब का सिरका मिलाकर शैम्पू की तरह लगाने से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है।

लहसुन

लहसुन का उपयोग डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। लहसुन को शहद या अदरक में मिलाकर इसका पेस्ट बनाकर बालों में लगाने से डैंड्रफ कम होते हैं।

नीम और तुलसी

नीम और तुलसी का सेवन काफी समस्याओं को छुटकारा पाने में किया जाता है। इन पत्तियों का उपयोग डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है। इन पत्तियों को पानी में उबालकर छान लें और फिर ठंडा होने के बाद इस पानी से बालों को धुल लें।

मेथी

मेथी भी डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी फायदेमेंद होता है। सबसे पहले मेथी के दाने को रात भर भिगोकर रखें। सुबह पीसकर इसमें नींबू मिला दें। इसके बाद आधे घंटे तक इसे बालों पर लगाकर धुल दें।

(Disclaimer: यह जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न श्रोतों से ली गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरुर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News