किडनी की पथरी समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, पढ़ें खबर

Shashank Baranwal
Published on -
Kidney Stone Removal Home Remedies

Kidney Stone Removal Home Remedies: कम पानी पीने से या गलत खानपान से शरीर में कई तरह की बीमारियां होने का खतरा होता है। इसमें से एक खतरा पथरी का भी है। पथरी की समस्या आए दिन देखने को या सुनने को मिल रहती है। पथरी का दर्द असहनीय होता है। पथरी किडनी में होती है तो वह आसानी से ठीक हो सकती है। अगर किडनी में पथरी ज्यादा मात्रा में नहीं है तो वह यूरिन के सहारे बाहर निकल जाता है। लेकिन अगर यह ज्यादा मात्रा में हो तो यह आसानी से बाहर नहीं निकलता है। अगर किडनी में छोटे आकार का पथरी होता है तो उसे आसानी से प्राकृतिक तरीकों से निकाला जा सकता है। इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि ऐसे कौन कौन से खाद्य पदार्थ है जिनका सेवन करने से आसानी से कीडनी की पथरी से छुटकारा मिल सकता हैं।

सेब का सिरका

सेब का सिरका किडनी में पथरी को ठीक करने का कारगार उपाय है। सेब के सिरके में प्रचुर मात्रा में सिट्रिक एसिड होता है। जिसकी सहायता से पथरी को छोटे कणों में काटने में आसानी होती है। हालांकि इसका सेवन करने से पहले इसकी मात्रा को ध्यान में रखना बेहद जरुरी है। दो चम्मच सेब के सिरके का सेवन रोजाना गुनगुने पानी के साथ करने से पथरी की समस्या से जल्दी छुटकारा मिल सकता है।

अनार का जूस

अनार का जूस पीने से किडनी की पथरी को प्राकृतिक रूप से ठीक किया जा सकता है। क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाया जाता है। जो कि हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला फाइटोकेमिकल यूरिन में जलने की समस्या को कम करता है।

नींबू का रस और जैतून का तेल

नींबू का रस कई बीमारियों की समस्या से निजात दिलाने में कारगर होता है। वहीं नींबू के रस को जैतून के तेल में मिलाकर पीने से किडनी की पथरी समस्या को प्राकृतिक रूप से ठीक कर सकते हैं। इसका सेवन तब तक करते रहना चाहिए जब तक किडनी की समस्या जड़ से खत्म न हो जाए।

नारियल

नारियल का पानी शरीर को ऊर्जावान रखने में मदद करता है। नारियल का पानी पीने से यूरिन की प्रक्रिया को ठीक कर सकते हैं। इसमें कई औषधीय तत्व पाए जाते हैं जिसका सेवन करने से किडनी की पथरी समस्या को प्राकृतिक रूप से ठीक किया जा सकता है।

तुलसी

तुलसी का सेवन किडनी की पथरी को निकालने का कारगार उपाय है। तुलसी के रस के सेवन से यूरिन के सहारे किडनी की पथरी को निकाला जा सकता है। रोजाना सुबह खाली पेट एक चम्मच तुलसी रस के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से पथरी की समस्या को प्राकृतिक रूप से ठीक किया जा सकता है।

(Disclaimer: यह जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न श्रोतों से ली गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरुर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News