सर्दियों में जुकाम, खांसी से परेशान हैं, इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करना चाहते हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Immunity Booster Home Remedies

Immunity Booster Home Remedies: सर्दियों का मौसम शुरु होने वाला है। आप मौसम में धीरे धीरे तब्दीली भी नोटिस कर रहें होंगे। अगर पहले से ही सचेत नहीं रहे तो आपको खासी, जुकाम, गले में खराश, जकड़न, नाक बहना और बुखार जैसी समस्याएं घेर सकती हैं। सर्दियों के मौसम में आसपास इस समस्या से ग्रसित कई लोग देखने को मिल जाते हैं। ऐसे में सावधान रहना बेहद जरूरी होता है। वहीं सर्दियों के मौसम में ये बीमारियां उन लोगों में ज्यादा देखने को मिलती हैं जिनकी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत नहीं होती है। इसलिए अगर इस सर्दी में अपनी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे है जिनका उपयोग आप कर सकते हैं।

बादाम

बादाम इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में काफी मददगार होता है। क्योंकि बादाम में ज्यादा मात्रा में विटामिन ई होता है। जिसके कारण इम्यूनिटी सिस्टम सही रहती है।

आंवला

आंवला हर मौसम में लाभकारी होता है। आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जिसके कारण इम्यूनिटी सिस्टम सही बनी रहती है।

नींबू

नींबू भी शरीर में इम्यून सिस्टम को बनाए रखने में मददगार साबित होता है। नींबू में बायोफ्लेवोनॉइड्स और विटामिन सी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो कि शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है।

पानी

सर्दी के मौसम में लोग पानी पीना कम कर देते हैं। जिसके कारण शरीर में पानी की कमी की समस्या होने लगती है। जिससे शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम खराब होने लगती है। इसलिए प्रतिदिन 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए।

व्यायाम

इस मौसम में अधिक ठंड होने के कारण लोग व्यायाम करना बंद कर देते हैं। जिसके कारण मोटबॉलिज्म कम हो जाता है और वजन भी बढ़ने लगता है। इसलिए व्यायाम करते रहना चाहिए जिससे प्रतिरक्षा तंत्र और मेटाबॉलिज्म बना रहे।

तुलसी

तुलसी का सेवन आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में काफी मददगार साबित होता है। तुलसी की पत्ती का उपयोग चाय या अन्य पेय पदार्थों के साथ करते हैं तो आपकी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहेगी।

अन्य खाद्य पदार्थ

अगर आपको अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखनी है तो अदरक, शहद, अजवाइन, गुड़, लौंग आदि का उपयोग करना शुरु कर दें। इससे जुकाम आदि समस्याओं से छुटकारा मिलती है।

(Disclaimer: यह जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न श्रोतों से ली गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरुर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News