Lifestyle: अगर आपके भी बच्चे चाय पीते है तो जाने इसके घातक नुकसान के बारे में

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। ज्यादातर बच्चों को दूध पीना बिन्कुल पसंद नहीं होता है। वह दूध को देखते ही मुंह बनाने लगते हैं। बच्चों के शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए सभी माताएं दूध में दो-तीन बूॅद चाय मिलाकर दे देती हैं, जो कि बिलकुल गलत है। दूध में चाय मिलाने से दूध के फायदें खत्म हो जाते हैं। इससे बच्चों को कई नुकसान हो सकते हैं। अगर आप भी बच्चों को चाय देती हैं तो उससे बच्चें का शरारीक विकास ठीक से नहीं होता है। आज हम आपकों यही बतायेगें कि चाय पीने से बच्चों पर इसका बुरा असर कैसे पड़ता है।

यह भी पढ़ें – RBI ने पिछले दो साल में विदेशी मुद्रा में सबसे अधिक गिरावट दर्ज की

चाय पीने की लत
रोजाना बच्चों को चाय देने से उनको उसकी लत हो जाती है, चाय में कैफीन की मात्रा अधिक होती है जो दिमाग पर नशे कि तरह काम करती है। जब एक बार इसकी लत लग जाये तो इसे छुड़ाना मुश्किल हो जाता है। तो अब जानते है छोटी उर्म में चाय पीने से क्या साईड इफेक्ट होते है।

1. हड्डियों में कमजोरी
चाय पीने से बच्चों की हड्डियों एवं दांतों में दर्द होने लगता है। आगे चलकर यह दर्द बच्चों के लिए घातक सिद्ध साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें – Technology: गूगल का यह नया फीचर आपकी करतूत को हटाने में सक्षम है

2. कैल्शियम की कमी
चाय के प्रभाव से छोटे बच्चों पर बहुत ही बुरा असर पड़ता हैं, चाय पीने से बच्चों के अन्दर कैल्शियम की कमी होने लगती हैं इस कैल्सियम की कमी से बच्चों को कई तरह की समस्याऐं होने लगती हैं।

3. शारीरिक विकास रुकना
चाय पीने से बच्चों की लम्बाई रुक जाती हैं। इसके साथ ही बच्चे की मांसपेशियां भी ठीक तरह से विकास नहीं कर पाती हैं। यही वजह है कि बच्चा कमजोर और लंबाई में छोटा हो जाता है

यह भी पढ़ें – Mandi bhav: 20 मार्च 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

4. व्यवहार में बदलाव
चाय पीने से बच्चों के व्यवहार में बदलाव देखने को मिलता हैं। इससे वह किसी भी काम को अच्छी तरह से नहीं करते हैं और किसी भी काम में बच्चों का मन नहीं लगता हैं। साथ ही उसके व्यवहार में चिड़-चिड़ा पन आ जाता हैं।

5. नींद पर असर
बच्चों को चाय देने से नींद न आने की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। चाय में मौजूद कैफीन बच्चों में बेचैनी और नींद संबंधी विकार उत्पन्न कर सकती हैं। इससे बच्चों की एकाग्रता और सक्रियता पर भी असर पड़ता है। इसके अलावा चाय में चीनी होने की वजह से बच्चों के दांत खराब हो सकते हैं एवं यह पेट की समस्या का कारण भी हो सकता हैं।


About Author
Avatar

Ram Govind Kabiriya

Other Latest News