माचिस और चूड़ी की मदद से Dhanteras पर बनाए आसान और अनोखी रंगोली, देखें

Dhanteras Rangoli Designs: धनतेरस के शुभ अवसर पर अपने आंगन को सजाने के लिए रंगोली बनाना एक बेहतरीन तरीका है। अगर आप कुछ नया और अनोखा करना चाहते हैं, तो माचिस की तीलियों और चूड़ी की मदद से रंगोली डिज़ाइन बना सकते हैं। ये रंगोली न केवल देखने में सुंदर लगती है, बल्कि इसे बनाना भी आसान है।

भावना चौबे
Published on -
Dhanteras Rangoli Designs

Dhanteras Rangoli Designs: दिवाली का त्योहार 5 दिनों तक मनाया जाता है जिसकी शुरुआत धनतेरस से होती है धनतेरस के दिन घर को सजाने के लिए रंगोली बनाना बेहद शुभ माना जाता है। क्योंकि यह देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर का स्वागत करने का प्रतीक है। रंगोली ना केवल हमारे घर की सुंदरता बढ़ती है, बल्कि यह शुभता और समृद्धि को भी अपनी और आकर्षित करती है।

दिवाली के पावन अवसर पर लोग तरह-तरह की डिजाइन वाली रंगोली अपने घरों में बनाते हैं। सभी लोग हर साल नई नई डिजाइन बनाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में अगर आप भी कोई नई डिजाइन धनतेरस पर रंगोली बनाने के लिए ढूंढ रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। हम आपको इस आर्टिकल के जरिए ऐसे आकर्षक और आसान रंगोली के आइडियाज बताने जा रहे हैं, जो आपके आंगन को रोशन करेंगे और पर्व के माहौल को और भी खुशनुमा बना देंगे। चलिए फिर एक-एक करके सभी रंगोली डिजाइन को देखते हैं।

मोर पंख रंगोली डिजाइन

Dhanteras Rangoli Designs

धनतेरस के मौके पर आप अपने आंगन में फूलों और मोर पंख से बनी रंगोली डिजाइन कर सकती हैं, जो न केवल आकर्षक लगती है। बल्कि शुभता का प्रतीक भी मानी जाती है। फूलों का उपयोग रंगोली में जीवन और खुशहाली का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि मोर पंख सौभाग्य समृद्धि का संकेत है। इस प्रकार की रंगोली बनाने से आपके घर का माहौल और भी खास हो जाएगा और यह देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर का स्वागत करने का एक खूबसूरत तरीका है।

कलश और कमल फूल रंगोली डिजाइन

Dhanteras Rangoli Designs

धनतेरस के शुभ अवसर पर आप अपने आंगन में कलश और कमल फूल के बीच सुंदर रंगोली बना सकती हैं। कलश संपन्नता और सुख समृद्धि का प्रतीक है जबकि, कमल फूल को पवित्रता और देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। इन दोनों को मिलाकर बनाई गई रंगोली ना केवल सौंदर्य को बढ़ाती है, बल्कि घर में सकारात्मक ऊर्जा भी लाती है। इस तरह की रंगोली से आपके घर का माहौल और भी पवित्र और खुशहाल बना रहेगा।

चरण रंगोली डिजाइन

Dhanteras Rangoli Designs

 

अगर आपके पास रंगोली बनाने के लिए कम समय है, तो आप सरल और आकर्षक चरण रंगोली डिजाइन बना सकते हैं। इस तरह की रंगोली से ज्यादातर पैरों के आकार या चरण चिन्हों का उपयोग किया जाता है, जो शुभता और समृद्धि का प्रतीक माने जाते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है और कम समय में भी एक सुंदर रंगोली तैयार की जा सकती है। चरण रंगोली से आप देवी लक्ष्मी के स्वागत का संदेश दे सकते हैं और यह आपके आंगन को एक पारंपरिक और पवित्र रूप भी देती है।

स्वास्तिक रंगोली डिजाइन

Dhanteras Rangoli Designs

स्वास्तिक का चिन्ह भारतीय संस्कृति में अत्यंत शुभ माना जाता है। इसे त्योहार, पूजा पाठ और शुभ कार्यों के दौरान घर में बनाया जाता है। धनतेरस के दिन आप स्वास्तिक डिजाइन वाली रंगोली बनाकर अपने घर को सजाकर इस परंपरा को निभा सकते हैं। यह डिजाइन न केवल आसान है, बल्कि कम समय में फटाफट तैयार भी हो सकती है। पूजा के बाद इसके चारों ओर दीप जलाएं। जिससे इसका सौंदर्य और भी निखर उठेगा और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News