टूरिस्टों के बीच पॉपुलर है भारत का सबसे पहला हिल स्टेशन, समुद्र तल से 6758 फिट ऊंचाई पर है स्थित

भारत एक ऐसा देश है, जहां हर कोने पर कोई ना कोई टूरिस्ट प्लेस अवश्य मिल जाएगा। इन जगहों पर सालों भर पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है।

Devikulam Hill Station

First Hill Station : अक्सर लोगों को घूमने का बहुत ज्यादा शौक होता है। ट्रैवल पसंद करने वाले लोग आए दिन अपने लिए कोई ना कोई जगह तलाशते रहते हैं, जहां उन्हें नया अनुभव मिल सके। भारत एक ऐसा देश है, जहां हर कोने पर कोई ना कोई टूरिस्ट प्लेस अवश्य मिल जाएगा। इन जगहों पर सालों भर पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। कुछ लोगों को समुद्र के किनारों पर घूमना पसंद होता है, तो कुछ लोगों को पहाड़ की वादियों में जाना पसंद होता है। यहां आकर उन्हें शांत वातावरण मिलता है, जहां वह बाकी दुनिया से बेखबर चैन से कुछ पल बिता सकते हैं। इसलिए वह हिल स्टेशन जाना पसंद करते हैं। वहीं, नए-नए कपल्स के लिए हिल स्टेशन रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन भी माना जाता है। यहां लोग उस जगह के पारंपरिक रीति रिवाज से रूबरू होते हैं।

Cameron Hill Station

ये है पहला हिल स्टेशन

भारत में हिल स्टेशनों की कमी नहीं है, लेकिन इनमें से कौन सा हिल स्टेशन इंडिया का पहला हिल स्टेशन है। तो चलिए आज हम आपको भारत में स्थित पहले हिल स्टेशन के बारे में बताएंगे। साथ ही आपको इस जगह की खासियत बताएंगे।

इस राज्य में है स्थित

उत्तराखंड में स्थित मसूरी भारत का पहला हिल स्टेशन है, जिसे अंग्रेजों ने अपने मौज मस्ती के लिए बसाया था। यहां सालों भर पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। यह एक ऐसा हिल स्टेशन है, जिसे भारत का पहला हिल स्टेशन कहा जाता है। प्राकृतिक की गोद में बसाई यह हिल स्टेशन काफी ज्यादा सुंदर और आकर्षक है। बता दें कि यहां देश ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी पर्यटक आते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस हिल स्टेशन को साल 1823 में बसाया गया था।

इन जगहों को करें एक्सप्लोर

भौगोलिक क्षेत्रफल की बात करें, तो यह समुद्र तल से 6,758 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यहां आप कैम्पटी फॉल, नाग टिब्बा, मसूरी लेक आदि जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। अगर आप एडवेंचर करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बेस्ट प्लेस हो सकता है। बरसात के दिन में यहां पर जाना थोड़ा जोखिम भरा माना जाता है, लेकिन गर्मी के मौसम या फिर ठंड के मौसम में यह जगह टूरिस्म के लिहाज से बेस्ट माना जाता है। यहां आप फैमिली, फ्रेंड या फिर पार्टनर के साथ जा सकते हैं। यहां का शांत वातावरण आपका मन मोह लेगी।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News