Kalakand Recipe : इस आसान तरीके से रक्षाबंधन पर सिर्फ 15 मिनिट में बनाए कलाकंद, ये है रेसिपी

रक्षाबंधन (Rakshabandhan) का त्यौहार आ रहा है, ऐसे में इस दिन भाई बहन के रिश्ते को खास बनाने के लिए और रिश्तो में मिठास घोलने के लिए मिठाइयों का उपयोग किया जाता है।

kalakand recipe

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। रक्षाबंधन (Rakshabandhan) का त्यौहार आ रहा है, ऐसे में इस दिन भाई बहन के रिश्ते को खास बनाने के लिए और रिश्तो में मिठास घोलने के लिए मिठाइयों का उपयोग किया जाता है। बिना मिठाई के भारतीय त्योहार अधूरे माने जाते है। ऐसे में रक्षाबंधन के त्यौहार पर अगर मिठाई में कलाकंद (Kalakand) हो तो उसकी बात ही अलग होती है।

आज हम आपको घर पर कुछ आसान तरीके से कलाकंद बनाने की एक आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं। वैसे तो कलाकंद बनाने में काफी ज्यादा समय लगता है, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप मात्र 15 मिनट में ही अपने घर पर कलाकंद बना सकेंगे। तो चलिए जानते हैं इसकी रेसिपी –

यह है कलाकंद बनाने की सामग्री –

कलाकंद बनाने के लिए आपको 250 ग्राम पनीर लेना है। साथ ही थोड़ा मावा, दूध, इलायची पाउडर, चीनी, काजू, बदाम आदि चीजें लेनी है।

यह है कलाकंद बनाने की विधि –

कलाकंद बनाने के लिए दूध को काफी देर तक उबालकर उसे गाढ़ा बनाया जाता है। जिसकी वजह से इसे बनाने में काफी ज्यादा समय लगता है। लेकिन आज हम जो आपको तरीका बताने जा रहे हैं, उससे आप सर 15 मिनट में कलाकंद बनाकर रेडी कर सकती हैं, तो आपको बता दें कलाकंद बनाने के लिए आपको सबसे पहले पनीर को ब्लेंड करना होगा। उसके बाद एक पेन को गर्म करने के लिए रखना होगा।

Must Read : Indore : विश्व आदिवासी दिवस पर इंदौर में युवाओं ने निकाली रैली, 50 हजार लोग हुए शामिल, देखें वीडियो

फिर उसमें दूध मिक्स करके उसे अच्छे से गर्म करना होगा। अब आपको बता दें जिस दूध को आपने अच्छे से गर्म किया है उसमें आप पनीर और चीनी को मिक्स कर दे। फिर आप 5 मिनट तक इस मिश्रण को कम आंच पर अच्छे से पकाए हिलाते रहे। अच्छे से मिक्स करने के बाद आप इसमें मावा डाल दीजिए । आपको बता दें इसमें आपको एक छोटा चम्मच देसी घी भी डालना होगा।

देसी घी डालने के बाद आपको मिश्रण को अच्छे से मिलाना होगा। यह मिश्रण अच्छे से मिक्स करने के बाद आप इसमें ड्राई फ्रूट जैसे बदाम, काजू, इलायची पाउडर आदि मिलाकर अच्छे से ही लाएं। इसे पूरा मिक्स करने के बाद आप एक प्लेट में इस मिश्रण को निकाल ले और इसे अच्छे से ठंडा होने दें। जब यह पूरी तरह ठंडा हो जाए तो आप इस कलाकार को शेप में काटकर सर कर सकती हैं।