Healthy Kitchen Tips : अनहेल्दी हैं आपके किचन में रखीं ये चीजें, जानिए क्या हो सकते हैं हेल्दी रिप्लेसमेंट

Kitchen Tips : हम सबके किचन में खाने पीने का सामान जरूर रखा होता है। हम ये मानकर चलते हैं कि हमारे किचन में रखी खाने की हर वस्तु हेल्दी होती है। लेकिन ऐसा है नहीं।

हमारे किचन में ऐसा बहुत सा सामान रखा होता है। जो हमारी डाइट के लिए जरूरी नहीं है और अक्सर अनहेल्दी भी होता है। फिर भी बिना जाने हम उनका इस्तेमाल करते रहते हैं लेकिन ये जान लेना बहुत जरूरी है कि किचन में रखी कौन सी चीजें हमारी सेहत पर भारी भी पड़ सकती हैं।

समुद्री नमक

नमक तो हर किचन का जरूरी हिस्सा है लेकिन ये भी अनहेल्दी हो सकता है। किचन में रखे पहाड़ी नमक को सेंधा नमक से रिप्लेस करें। सेंधा नमक सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है।

शक्कर

ज्यादा शक्कर खाने के नतीजों से कोई अनजान नहीं। शक्कर खाने से वजन भी तेजी बढ़ता है और शुगर पेशेंट को तो नुकसान होना तय ही समझिए। चीनी को गुड़, शहद या खजूर से रिप्लेस किया जा सकता है।

रिफाइंड ऑयल

रिफाइंड ऑयल खाने से सेहत के साथ ही दिल की सेहत को भी नुकसान पहुंच सकता है। इस तरह के तेल में ट्रांस फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसकी जगह सरसों का तेल, ऑलिव ऑयल जैसे तेल का उपयोग किया जा सकता है।

लाल मिर्च

लाल, हरी और काली मिर्च- इन मिर्चों में से लाल मिर्च सेहत के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदायी है। इस लाल मिर्च की वजह से सीने में जलन जैसी परेशानियां होती हैं। लाल मिर्च को हरी मिर्च से रिप्लेस करना ज्यादा बेहतर होता है.

मैदा

इंडियन फूड में कई तरह के आटे शामिल हैं। इसमें मैदा सेहत के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक है। मैदा पचाने में भी आसान नहीं होता है। मैदे को दूसरी तरह के आटों से रिप्लेस किया जा सकता है।