बॉडी पॉश्चर से जानें कितने कॉन्फिडेंट हैं आप, आसानी से पता लगाएं पर्सनैलिटी

Personality Test

Personality Test: जब भी हमें किसी व्यक्ति के बारे में कुछ पता लगाना होता है तो हम उसके व्यवहार को देखते हैं। व्यवहार के आधार पर हम यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि वह किस तरह के व्यक्तित्व का इंसान है। व्यक्ति के स्वभाव के अलावा उसके शरीर के अंगों के जरिए भी उसके बारे में जानकारी जुटाई जा सकती है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन व्यक्ति का बॉडी पॉश्चर भी उसके बारे में बहुत कुछ कहता है। चलिए आज हम बॉडी पॉश्चर के आधार पर ऐसी आदतों की जानकारी देते हैं, जो लोगों के अंदर कॉन्फिडेंस की कमी को दर्शाता है।

हिलना डुलना

कुछ लोग बहुत ज्यादा हिलते डुलते हैं और उनकी ये आदत और असुरक्षा के भाव के समय सामने आती है। दरअसल इन लोगों में कॉन्फिडेंस की कमी होती है और यह शरीर के अंगों को काफी ज्यादा हिलाने लगते हैं। मान लीजिए अगर यह कोई प्रेजेंटेशन दे रहे हैं तो या तो यह अपने हाथों को बहुत हिलाएंगे या फिर अंगूठी घुमाने लगेंगे या फिर अपना चश्मा ठीक करने लगेंगे।

आंखें चुराना

जिन लोगों में कॉन्फिडेंस की कमी होती है वह कभी भी कम्युनिकेशन के दौरान अपनी आंखें दूसरे व्यक्ति से नहीं मिलाते हैं। वह कभी भी आंखों में आंखें डाल कर बात नहीं करते हैं बल्कि इधर-उधर देखने लगते हैं। कोई व्यक्ति ऐसा कर रहा है इसका मतलब यह है कि वह या तो असहज है या उसे असुरक्षित महसूस हो रहा है।

बॉडी को बांधना

जिन लोगों में कॉन्फिडेंस की कमी होती है वह अक्सर अपनी बॉडी को बांध लेते हैं यानी की हाथ पैरों को क्रॉस कर लेते हैं या फिर नीचे की ओर झुक कर बैठते हैं।

जल्दी जल्दी बोलना

कई बार हम अपने आसपास ऐसे लोगों को देखते हैं जो अपनी बात के बारे में अनिश्चित होते हैं और जल्दी-जल्दी बोलते हैं। इस तरह का व्यवहार उनके व्यक्तित्व में कॉन्फिडेंस की कमी को झलकाता है।

हाथ छिपाना

हम अपने हाथों को बातचीत के दौरान जिस तरह से इस्तेमाल करते हैं, वह भी हमारे व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ कहते हैं। अनिश्चितता के समय या घबराहट के समय में अक्सर लोग अपने हाथों को छुपाने का काम करते हैं। यह लोग या तो अपने हाथों को जेब में रख लेते हैं या फिर उन्हें पीठ के पीछे बांध लेते हैं।

सिर झुकाना

जिन लोगों में कॉन्फिडेंस की कमी होती है वह अपने आसपास की चीजों का बोझ ज्यादा समय तक नहीं झेल पाते हैं। यह लोग अक्सर अपना सिर झुका कर रहते हैं जो आत्मविश्वास की कमी को दर्शाता है।

मुंह ढंकना

कुछ लोग बात करते समय अपने मुंह को हाथों या फिर कपड़े से ढंक लेते हैं। यह उनमें आत्मविश्वास की कमी को दर्शाता है। यह एक ऐसी  प्रक्रिया है जब व्यक्ति अपने शब्दों को छुपाने की कोशिश कर रहा है या फिर अपने विचार साझा करने में घबरा रहा है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News