International Womens Day आज, जानें इस खास दिन का इतिहास, महिलाओं को दें ये खूबसूरत उपहार

जिस तरह से महिलाएं हर क्षेत्र में तरक्की कर रही हैं। उस हिसाब से उनकी उपलब्धियां को गिनाने या उनका सम्मान करने के लिए किसी खास दिन की जरूरत नहीं है लेकिन 8 मार्च को हर साल महिलाओं के सम्मान में इंटरनेशनल वूमेंस डे मनाया जाता है।

International Womens Day

International Womens Day: महिलाएं आज किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से पीछे नहीं है। बेना सिर्फ पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही है बल्कि उनसे ज्यादा बेहतरीन प्रदर्शन भी कर रही हैं। हर साल 8 मार्च को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन विश्व भर में महिलाओं के अधिकारों और उपलब्धियां के सम्मान के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। चलिए आज हम आपको यह बताते हैं कि आखिरकार इस दिन को मनाए जाने की शुरुआत कब हुई थी और इसका उद्देश्य और महत्व क्या है।

International Womens Day का इतिहास

वैसे तो हर साल 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। लेकिन इसे मनाए जाने की शुरुआत सबसे पहले साल 1909 में की गई थी। साल 1908 में अमेरिका में बहुत बड़ा मजदूर आंदोलन हुआ था और इसमें 15000 महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था। इस आंदोलन में उतरी महिलाओं का कहना था कि उनके नौकरी के घंटे कम किए जाएं और उनका वेतन बढ़ाया जाए। उस समय महिलाओं को मतदान का अधिकार नहीं था और आंदोलन में उतरी महिलाओं ने मतदान का अधिकार भी मांगा था। इसके 1 साल बाद 1909 में एक सोशलिस्ट पार्टी ने महिला दिवस मनाने का ऐलान किया। तब से आज तक यह दिन सेलिब्रेट किया जाता है।

2024 की थीम

हर साल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को अलग-अलग थीम पर मनाया जाता है। इस साल की थीम इंस्पायर इंक्लूजन यानी कि एक ऐसी दुनिया जहां हर किसी को बराबर हक और सम्मान मिले रखी गई है। इस थीम पर दुनिया भर में अलग-अलग तरह के कार्यक्रम आयोजित होंगे और महिलाओं का सम्मान किया जाएगा।

महिलाओं को दें ये तोहफा

जाहिर सी बात है महिला दिवस के अवसर पर हर महिला एक तोहफा पाने की हकदार है। आप भी अपनी मां, बहन, गर्लफ्रेंड और दोस्त को कोई शानदार सा तोहफा देकर उनका दिन बना सकते हैं। चलिए आपको गिफ्ट आइडिया देते हैं।

स्मार्ट वाटर बॉटल

इन दिनों स्मार्ट वाटर बॉटल का चलन काफी ज्यादा चल रहा है। यह रियल टाइम टेंपरेचर बताने के साथ पानी पीने के लिए अलर्ट भी करती है और दिखने में काफी अच्छी लगती है।

स्मार्ट वॉच

स्मार्ट वॉच गिफ्ट के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है। आप चाहे तो फिटनेस बैंड का चुनाव भी कर सकते हैं। यह दोनों ही चीज है महिलाओं को कई तरह की एक्टिविटी करने में मददगार साबित होती है।

हेयर स्ट्रेटनर

हर महिला को अपने बालों से बहुत प्यार होता है। अगर आप चाहे तो उन्हें हेयर स्ट्रेटनर गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं। यह कम बजट में मिलने वाली है बहुत ही शानदार चीज है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News