इस आसान रेसिपी से बिना मिक्सर के कुकर में बनाएं आंवले की मीठी चटनी, हर कोई करेगा पसंद, जाने विधि

Amla Chutney Recipe

Amla Chutney Recipe : ठंड के मौसम में बाजार में सबसे ज्यादा आंवले देखने को मिलते हैं। ठंड के मौसम में आंवला खाने के अनेकों फायदे बताए जाते हैं। वैसे भी आंवला हमारी सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से त्वचा से लेकर पेट और अन्य बीमारी को खत्म किया जा सकता है। आंवले में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन सी की मात्रा भी भरपूर पाई जाती है जिस वजह से यह पेट बाल त्वचा और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। आंवले के सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है। इसे सुपर फूड के नाम से भी जाना जाता है। इसमें 100 बीमारियों से लड़ने की शक्ति मौजूद होती है।

सर्दियों के मौसम में अगर रोजाना इसका सेवन किया जाए तो यह हमारे स्वास्थ्य को काफी ज्यादा फायदा पहुंचता है। अगर आप भी सर्दियों के मौसम में खुद को स्वस्थ और मस्त रखना चाहते हैं, साथ ही त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याओं को खत्म करना चाहते हैं लेकिन आपको कोरा आंवल खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं है और आप इसी इस वजह से इसे नहीं खाते हैं तो आज हम आपको सर्दियों के मौसम में गुड़ और आंवले को मिलाकर बनाई जाने वाली एक ऐसी मीठी चटनी की रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से अगर आप घर में आंवले की चटनी बनाएंगे तो यह हर किसी को बेहद पसंद आएगी। इसे बनाना भी बहुत आसान है। चलिए जानते हैं कैसे झटपट घर पर इस आसान रेसिपी की मदद से गुड और आंवले की मीठी चटनी बनाकर तैयार की जा सकती है।

आंवले की मीठी चटनी बनाने की रेसिपी

सामग्री

  • 8 से 10 सबूत आंवले
  • गुड़ स्वाद अनुसार
  • तेल
  • 2 सुखी लाल मिर्च
  • 1/2 जीरा
  • 1/2 सौंफ
  • 1/4 कलौंजी
  • 1/4 हींग
  • 1/2 हल्दी
  • नमक
  • 1/4 गरम मसाला

आंवले की चटनी बनाने की विधि

आंवले और गुड़ की स्वादिष्ट चटनी बनाने के लिए सबसे पहले आपको 8 से 10 साबूत आंवले लेना है। उसके बाद उन्हें अच्छे से धोकर एक कुकर में डाल देना है और आधा डूबने तक पानी भर देना है। अब आपको कुकर को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर एक सिटी लगा लेना है। जब एक सिटी आ जाए तो कुकर को बंद कर दें और प्रेशर रिलीज होने के बाद उसे खोल लें। अब आंवले को ठंडा होने के लिए रख दें।

जब आंवले ठंडे हो जाए तो उसे चाकू की मदद से छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब गैस पर एक कुकर रखें उसमें एक स्पून तेल डालें और उसे गर्म होने दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें दो सूखी लाल मिर्च तोड़कर डाल दें। अब इसमें आपको जीरा, सौंफ, कलौंजी, हींग डालकर अच्छे से मिलना है।

अब आपको कुकर में उबले हुए आंवले डाल देना है और उसमें हल्दी मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लेना है। फिर आपको इसमें स्वाद अनुसार नमक मिलना है और 2 मिनट तक सभी चीजों को मीडियम फ्लेम पर ही हिलाते रहना है। अब इसमें आपको बारीक कटा हुआ गुड़ डाल देना है।

साथ ही गरम मसाला भी मिक्स कर देना है। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद कुकर को बंद कर देना है और 10 मिनट तक के लिए मीडियम फ्लेम पर इसे रख कर पका लेना है। जब यह पक जाए तो उसे एक बाउल में निकाल लेना है।

यह आपकी टेस्टी खट्टी मीठी आंवले की चटनी बनकर तैयार हो चुकी है। आप इसे रोटी, पराठे या फिर किसी भी चीज के साथ खा सकते हैं। यह आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। आप इसे बच्चों को भी उनके टिफिन में या खाने में दे सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News