वेज बिरियानी खाने के हैं शौकीन? इस आसान रेसिपी से घर पर तैयार करें सतरंगी बिरियानी, जानें विधि

Veg Biryani Recipe In Hindi : बिरियानी खाने के बहुत से लोग शौकीन होते हैं लेकिन हर किसी को ये अच्छे से बनाना नहीं आती है। अगर आपको भी नहीं आती है तो इस रेसिपी को अपना कर लजीज बिरियानी बना सकते हैं।

Veg Biryani Recipe In Hindi : आजकल सबसे ज्यादा लोगों को बाहर का खाना खाना पसंद होता है। घर का खाना खा-खा कर बोर होने के बाद लोग बाहर का खाना इतना ज्यादा पसंद करते हैं कि उसे घर पर बनाने का भी ट्राय करने की कोशिश करते हैं लेकिन वो वैसा नहीं बन पाता जैसा बाहर मिलता है। अगर अपने भी ऐसा प्रयास किया है लेकिन आप सफल नहीं हो पाएं है तो हमारे लेख में बताई गई कुछ रेसिपियों को अपना कर स्वादिष्ट व्यंजन बना कर ट्राय कर सकते हैं। आज हम आपको बिरियानी आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं।

अगर आप बिरियानी खाने के शौकीन है और आपको बिरियानी बनाना नहीं आती है आप कई बार बनाने का प्रयास कर चुके हैं तो आज हम आपको झटपट बिरियानी बनाने के लिए एक आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं जिससे अगर आप बना कर तैयार करेंगे तो बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई उंगलियां चाटता रह जाएगा। चलिए जानते हैं सतरंगी बिरियानी की आसान रेसिपी –

सतरंगी बिरियानीबनाने की आसान रेसिपी

सामग्री

लाल गाजर
फ्रेंच बीन्स
बेल पेपर
ब्रोकली
चुकंदर
हरी जुकीनी
बिरियानी चावल
प्याज
दही
नमक
पुदीना
देसी घी
काजू का पेस्ट
हल्दी पाउडर
लाल मिर्च पाउडर
हरी मिर्च पाउडर
इलायची पाउडर
केवड़ा पानी
केसर पानी
हरी मिर्च
गरम मसाला
तेल

बनाने की विधि

लजीज सतरंगी बिरियानी बनाने के लिए सबसे पहले आपको सभी सब्जियों को अच्छे से धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में कट करके अलग रख लेना है। उसके बाद आपको चावल को 80% तक पका लेना है। फिर एक बर्तन में सभी सब्जियों को डालकर उसमें हल्दी पाउडर, दही, काजू का पेस्ट, मिर्ची पाउडर, केवड़ा पानी, केसर का पानी, पुदीने की पट्टी, प्याज डालकर अच्छी तरह से मिला लेना है।

सबसे पहले आपको तेल डालना है। अब उसके ऊपर पके हुए चावल, देसी घी और गरम मसाला पाउडर डालकर मिला लेना है। फिर आपको उसे अच्छे से सेट करके एक ओवन में रख लेना है और ध्यान रखना है कि आपको ओवन में बर्तन को पूरी तरह से पैक करके रखना है तभी आपकी बिरियानी लजीज बन पाएगी और इसका स्वाद हर कोई कभी नहीं भूल पाएगा। यह सतरंगी बिरियानी बनाकर तैयार हो जाएगी और आप इसे सबको सर्वे कर सकते हैं। हर कोई इसे खाना पसंद करेगा। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती है।

Disclaimer– यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।