घर पर इस विधि से बनाएं होममेड कफ सिरप, तुरंत मिलेगा सर्दी-जुखाम से छुटकारा

Avatar
Published on -
Homemade Cough Syrup

Homemade Cough Syrup : ठंड का मौसम शुरू होते ही अधिकतर लोगों को सर्दी जुकाम होने लगते हैं। मौसम बदलने के साथ ही यह समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में लोग डॉक्टर का परामर्श लेते हैं नहीं तो मेडिकल स्टोर से कफ सिरप ले आते हैं और उससे अपने सर्दी जुकाम को ठीक करने का प्रयास करते हैं। कई लोग घरेलू नुस्खे भी आजमाते हैं, लेकिन उन्हें फायदा देखने को नहीं मिलता है। खांसी जुकाम कई लोगों को काफी लंबे समय तक बना रहता है।

ऐसे में अगर आपको भी जल्द सर्दी जुखाम हो जाता है और आप इससे परेशान हो जाते हैं तो आज हम आपको बाजार के कफ सिरप खरीदने के बजाय घर पर एक ऐसे कफ सिरप को बनाने की विधि बताने जा रहे हैं जो आपको तुरंत राहत दिलवाने में मदद करेगा। यह कफ सिरप आयुर्वेद का रामबाण इलाज माना जाता है। इसके इस्तेमाल से तुरंत सर्दी जुकाम को छूमंतर किया जा सकता है। चलिए जानते हैं कैसे बनाया जाता है कफ सिरप?

ऐसे बनाएं Homemade Cough Syrup

सामग्री

  • अदरक
  • शहद
  • हल्दी

बनाने की विधि

कफ सिरप घर पर बनाने के लिए सबसे पहले आपको अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उसका पूरा जूस निकाल लेना है। उसके बाद उसमें शहद और हल्दी मिलना है। हल्दी आपको चुटकी भर ही मिलना है। सभी सामग्री को अच्छे से मिला लेना है। यह आपका कफ सिरप बनकर तैयार हो चुका है। चलिए जानते हैं इसका सेवन कैसे किया जाना चाहिए?

होममेड बनाए हुए कफ सिरप का सेवन आपको एक दिन में तीन बार करना होगा तभी आपको जल्द असर देखने को मिलेगा। इसके लिए आप सुबह, दोपहर और शाम तीन टाइम ऐसे डिसाइड कर लें। जब आप इस कफ सिरप को पी सके।

आप चाहे तो कफ सिरप में थोड़ा सा नींबू भी मिल सकते हैं। नींबू से सर्दी जुकाम बढ़ता नहीं है बल्कि काम होता है। कई लोगों का ऐसा मानना है कि नींबू का सेवन करने से सर्दी जुकाम और ज्यादा बढ़ जाता है, लेकिन यह सर्दी जुकाम से राहत दिलाने में मदद करता है। दरअसल इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।

साथ ही यह कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम के साथ-साथ विटामिन सी से भरपूर होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। इसके सेवन से खांसी जुकाम तुरंत ठीक हो जाता है, लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि इस कफ सिरप को पीने के बाद आपको पानी का सेवन नहीं करना है नहीं तो आप मुश्किलों में फंस सकते हैं।

Disclaimer– यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News