सर्दियों में झटपट बनाएं स्वादिष्ट पहाड़ी वड़ी, जानें बनाने का आसान तरीका

Pahadi Vadi Recipe

Pahadi Vadi Recipe : सर्दियों का सीजन शुरू हो चुका है। सर्दियों के सीजन में लोग गरमा गर्म और स्वादिष्ट चीजें खाना पसंद करते हैं। वहीं हेल्थी चीजें खाने के लिए लोग उड़द और मूंग समेत अन्य तरह की दालों का सेवन करते हैं। कुछ लोगों को दाल नार्मल स्टाइल में खाना पसंद नहीं होती है इस वजह से वह उससे कई तरह की डिशे बनाने का प्रयास करते हैं ताकि ये खाने में स्वादिष्ठ लगे और झटपट उन्हें बना कर तैयार कर लिया जा सके।

दाल से बनाई जाने वाली वड़ी सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। आपने भी अब तक उड़द और मूंग समेत दाल और सब्जी से बनी हुई वड़ी का स्वाद चखा होगा और घर पर बनाने का प्रयास भी किया होगा लेकिन बाजार जैसी वड़ी घर नहीं बन पाती।

अगर आप भी वड़ी खाने के शौकीन है लेकिन आपको घर पर वड़ी बनाना नहीं आती है तो आज हम आपको एक आसान सी रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप घर पर स्वादिष्ट पहाड़ी वड़ी बना कर तैयार कर सकते हैं। इसे बनाना भी बेहद आसान है। चलिए जानते हैं कैसे बनाई जाती है पहाड़ी वड़ी?

Pahadi Vadi Recipe : स्वादिष्ट पहाड़ी वड़ी बनाने की रेसिपी

सामग्री

  • उड़द दाल
  • लौंग
  • हल्दी
  • नमक
  • हींग
  • पके हुए खीरा
  • बड़ी इलायची
  • काली मिर्च
  • दालचीनी
  • लाल मिर्च

बनाने की विधि

पहाड़ी वड़ी बनाने के लिए सबसे पहले आपको उड़द दाल को रात भर के लिए भिगोकर रख देना है। उसके बाद सुबह उड़द दाल को पानी से निकलकर उसके छिलके भी निकाल लेना है। अब इस दाल को मिक्सर में पीस लेना है।

अगर आपके पास सिल बट्टा है तो आप उससे भी डाल को आपको इस बात का ध्यान रखना है की दाल को गाढ़ा पीसना है। क्योंकि वड़ी का बैटर गाढ़ा रहता है। अब आपको साबुत मसलों को पीस लेना है और फिर बैटर में मिक्स कर लेना है।

साबुत मसाले में बड़ी इलायची, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी, लाल मिर्च आदि शामिल करें। फिर इसे बैटर में मिला लें। अब आपको एक एक पहाड़ी खीरे को छिलकर उसे भी पीस लेना है और उसके पानी को निकाल कर बैटर में मिक्स कर लेना है उसके बाद आपको इसमें नमक, हल्दी, लाल मिर्च और हींग डाल कर अच्छे से मिला लेना है और इसे अच्छे से फेट लें।

उसके बाद आपको छत पर एक सूती कपड़ा बिछाना है और उसके बाद छोटी-छोटी वड़ी डालना है। फिर कड़क धुप में इसे सूखने के लिए छोड़ देना है। वड़ी जब सुख जाए तो उसे आप उसको कंटेनर में स्टोर कर के रखे लें और जब मन चाहें इसकी सब्जी बना कर खा सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News