Mental health : अपनों से करते हैं प्यार, तो जरुर करें ये 7 सवाल

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। हम अक्सर कई सवालों से खीज जाते हैं। ऐसे सवाल जो बेवजह हमारे निजी स्पेस में दखलअंदाजी करते हैं या वो जिनसे सामने का कोई लेना देना नहीं होता। लेकिन कई बार हम खुद भी जाने अनजाने किसी और से ऐसे सवाल कर बैठते हैं। दरअसल कुछ सवाल कभी नहीं किए जाने चाहिए..वो जिनसे सामने वाला असहज हो या उसकी कोई तकलीफ जाग जाए। हमें ये सीखना होगा कि कैसे किसी और को अपनी बातों से परेशान न किया जाए। लेकिन इसी के साथ कुछ सवाल ऐसे भी हैं..जो जरूर किए जाने चाहिए। वो सवाल जो ये ज़ाहिर करें कि हमें अपने प्रियजनों की फिक्र है, हम उनकी केयर करते हैं और वो अपनी परेशानी हमसे बांट सकते हैं। इसी के साथ ऐसे सवाल, जो या बताएं कि व्यक्ति दरअसर भीतर से कैसा है। आज हम ऐसे ही सवालों की बात करेंगे।

Nobel Prize 2022: स्वीडन के स्वांते पाबो को मिला नोबेल पुरस्कार, मेडिसिन क्षेत्र में रहा विशेष योगदान,

  • हम अपना गुस्सा तो बड़ी आसानी से जता देते हैं, लेकिन प्यार और केयर नहीं जताते। कई बार हमें लगता है कि ये भी कोई जताने या बताने की चीज है। लेकिन ये ही वो चीज है जो सबसे खूबसूरत है और इसे जरुर बयां किया जाना चाहिए। आपका प्यार और केयर आपके सवालों में भी जाहिर होनी चाहिए। इसलिए सबसे पहला सवाल करिए ‘कैसे हैं आप।’ ये औपचारिता की चाशनी में लिपटा हुआ न हो बल्कि अपनेपन की खूशबू से महकता हुआ हो। इसी के साथ सामने वाले के जवाब को भी पूरे ध्यान से सुनिये।
  • अपने नजदीकी व्यक्ति से पूछिए ‘अगर आपको विश्वास हो कि आप नाकाम नहीं होंगे, तो जिंदगी में क्या काम करना चाहेंगे।’ इस सवाल का जवाब उसके भीतर छिपी वो इच्छा होगी जो वो जाने कबसे दबा रहा है।
  • ‘अगर आप दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स बन जाएं तो क्या करेंगे।’ कोई व्यक्ति कैसा है ये तब पता चलता है जब उसके पास ताकत, पैसा या रुतबा हो। इस सवाल के जवाब से भी यही जानकारी मिलेगी।
  • ‘क्या आप वो नौकरी कर रहे हैं जो आपको पसंद है या फिर सिर्फ आजीविका के लिए ये काम कर रहे हैं।’ ये सवाल बताएगा कि वो अपनी प्रोफशनल लाइफ से कितने संतुष्ट हैं।
  • अगर कोई परेशान हैं, तनाव में हैं या किसी द्वंद में हैं तो दोस्त, रिश्तेदार या डॉक्टर उसे तमाम तरीके बताते हैं उससे बाहर निकलने के। लेकिन एक बार उस व्यक्ति से ये पूछा जाना चाहिए कि ‘अगर आपके पास इस मुश्किल का हल करने का मौका हो तो वो कैसे और किस तरह ठीक होगी।’ इससे पता चलेगा कि वो शख्स अपनी परेशानी का क्या हल चाहता है।
  • ‘आपको किस बात के लिए पहचाना जाना चाहिए। क्या आपकी सफलता के लिए या आपके गुणों के लिए या फिर और कोई बात।’ ये सवाल उस व्यक्ति को भी सोचने पर मजबूर करेगा कि उसके जीवन का सही मकसद क्या है।
  • ‘आपने आखिरी बार कोई नया काम पहली बार कब किया। मतलब ये कि आखिर कब आपने कोई नई चीज की।’ इससे सामने वाले को मोटिवेशन मिलेगा कुछ नया करने के लिए।

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।