रोजाना 10 मिनट नाखून रगड़ने के 5 अद्भुत फायदे, बालों से लेकर अनिद्रा तक के लिए है फायदेमंद

Nail Rubbing Benefits

Nail Rubbing Benefits : अक्सर आपने लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि नाखून रगड़ने से काफी सारे फायदे होते हैं इसीलिए देश ही नहीं दुनिया भर के योग गुरु बालयाम आसान यानी नाखून रगड़ने के लिए लोगों को सलाह देते हैं। ऐसा करने से शरीर में रक्त का संचार अच्छा रहता है। साथ ही बालों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। इसके अलावा भी नाखून रगड़ने के कई सारे फायदे मौजूद हैं। यह योग का एक हिस्सा माना जाता है। आज हम आपको रोजाना 10 मिनट नाखून रगड़ने से होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं उन फायदों के बारे में –

जानें रोजाना Nail Rubbing करने के फायदे

बालों के लिए फायदेमंद

अगर किसी के बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो आप रोजाना नाखून रगड़े। ऐसा करने से आपको बालों की ग्रोथ देखने को मिलेगी साथ ही बाल घने और मजबूत भी बनेंगे। नाखून रगड़ने की वजह से सर तक ब्लड पहुंचता है।

ब्लड सर्कुलेशन होता है तेज

नाखून रगड़ने की वजह से शरीर में खून का संचार तेज होता है। इससे चेहरे पर निखार आने के साथ सेहत से जुड़े कई फायदे देखने को मिलते हैं। साथ ही बॉडी में भी ताकत बनी रहती है।

तनाव से छुटकारा

तनाव से परेशान है तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना नाखून रगड़े। ऐसा करने से रिफ्लेक्सोलॉजी रिफ्लेक्स एरिया पर प्रेशर पड़ता है। जिसकी वजह से तनाव से छुटकारा मिलता है।

सफेद बालों से राहत

रोजाना बालयाम करने से सफ़ेद बालों से भी छुटकारा मिलता है। सफेद बाल अगर ज्यादा हो गए हैं तो आप रोजाना 10 मिनट तक ये योग करें आपको थोड़े टाइम में असर देखने को मिल जाएगा।

नाखून रगड़ने का तरीका

नाखून रगड़ने के लिए अपने हाथों को छाती के पास रखें और अंगुलियों को अंदर कर से उसे अच्छे से रगड़ना चाहिए। ऐसा आपको रोजाना 10 मिनट तक के लिए करना चाहिए। इसे अगर आप प्रैक्टिस कर लेंगे तो आपको काफी ज्यादा फायदे देखने को मिलेंगे।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News