Recipe: न चीनी, न फालतू झंझट, 10 मिनट में तैयार करें गुड़ की टेस्टी और हेल्दी कोल्ड कॉफी, जानें रेसिपी

Recipe: गुड़ वाली ठंडी कॉफी एक स्वादिष्ट और ताज़ा पेय है जो हर मौसम की लिए अच्छी होती है। ये बनाने में आसान होती है और इसे अपनी पसंद के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है।

cold coffee

Recipe: कॉफी पीने का शौक बहुत लोगों को होता है। जिसमें से कोल्ड कॉफी तो बच्चे से लेकर बड़े सबकी पसंदीदा होती है। आमतौर पर कोल्ड कॉफ़ी को बनाने के लिए शक्कर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन बहुत लोगों को शुगर से प्रॉब्लम होती है तो ऐसे में क्यों ना नेचुरल मिठास के साथ कोल्ड कॉफी बनाई जाए। यानी कोल्ड कॉफी बनाने के दौरान शक्कर की जगह गुड़ का इस्तेमाल किया जाए। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने गुड़ एक प्राकृतिक स्वीटनर है जो चीनी की तुलना में अधिक सेहतमंद होता है। गुड़ में आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज होते हैं। इसके अलावा गुड़ में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं साथ ही साथ यह पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में भी मदद करता है, ऐसे में अगर आपको भी कोल्ड कॉफी पीने का शौक है तो इस बार कुछ नया ट्राई कीजिए। इस बार कोई कॉफ़ी में शक्कर की जगह गुड़ का इस्तेमाल करिए। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि गुड़ की मदद से कैसे कोल्ड कॉफ़ी बनाई जा सकती है, तो चलिए जानते हैं।

कैसे बनाएं गुड़ वाली कोल्ड कॉफी

सामग्री

1 कप ताज़ी पीनी हुई कॉफी, ठंडी
1/4 कप गुड़, कद्दूकस किया हुआ
1/2 कप दूध (वैकल्पिक)
1/4 चम्मच वेनिला अर्क (वैकल्पिक)
1/4 कप चॉकलेट सिरप (वैकल्पिक)
बर्फ के टुकड़े


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।