सिर्फ मीट-मछली ही नहीं इन शाकाहारी आहारों में भी होती है भरपूर मात्रा में प्रोटीन

Shashank Baranwal
Published on -
Protein

Protein Diet: शरीर को स्वस्थ रखने में प्रोटीन जरूरी होता है। प्रोटीन की कमी से शरीर में थकान, कमोजोरी, खून की कमी जैसी कई बीमारियां हो जाती है। इसलिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। जिससे शरीर में प्रोटीन की कमी न रहे। हालांकि लोगों का मानना रहता है कि प्रोटीन की मात्रा ज्यादतर मीट, मछली, अंडा में ही पाया जाता है। जिसके चलते शाकाहारी भोजन करने वाले परेशान रहते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी शाकाहारी आहार जिनमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसके सेवन से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं रहती है।

सोयाबीन

शाकाहारी भोजन करने वाले सोयाबीन का सेवन कर के शरीर में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा प्राप्त कर सकते हैं। इसे दूसरी सब्जियों में मिलाकर भी खा सकते हैं। जो कि खाने में स्वाद से भरे होते हैं। इसके सेवन से आपके शरीर में भरपूर ऊर्जा और ताकत मिलती है।

पनीर

प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए पनीर खाया जाता है। इसमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा रहती है। शाकाहारी भोजन करने वाले इंसान को पनीर का जरूर सेवन करना चाहिए। क्योंकि पनीर पशु प्रोटीन का महत्वपूर्ण श्रोत होता है।

मूंगफली

शाकाहारी भोजन करने वाले मूंगफली का सेवन कर अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं। इसके सेवन से शरीर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलती रहती है। बता दें मूंगफली आर्जिनिन नाम के प्रोटीन का सबसे बड़ा श्रोत होता है। वहीं दो चम्मच मूंगफली बटर में 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। यह प्रोटीन का अच्छा श्रोत माना जाता है।

पालक

पालक प्रोटीन का एक अच्छा माध्यम होता है। इसमें प्रोटीन के अतिरिक्त विटामिन ए, विटामन सी, विटामन के और विभिन्न प्रकार के अमीनो एसिड पाया जाता है। पालक का सेवन करने से शरीर में पर्यापत् मात्रा में प्रोटीन रहता है। इसके सेवन से प्रतिरोधक क्षमता और आंख की रोशनी बेहतर होती है।

मूंग

हरी मूंग में प्रोटीन का एक अच्छा श्रोत होता है। इसमें ल्यूसी, वेलिन, आर्जिनन, आइलोल्यूसीन, फेनिलएलनिन जैसे कई अमीनो एसिड पाया जाता है। जो कि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है। इसके सेवन से ऊर्जा और ताकत मिलती है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरुर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News