अब घर पर बनाए दाढ़ी को स्वस्थ और सुंदर बनाने वाली ‘बियर्ड बाम’ , जानिए तरीका

इस लेख में हम बियर्ड बाम फायदों के साथ घर में इसको बनाने की नेचुरल विधि की बारे में जानेंगे।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। बियर्ड बाम (Beard Balm) का उपयोग आज कल बहुत बढ़ गया है क्योंकि युवाओं (Youth) में बियर्ड लुक (Beard Look) का चलन बहुत बढ़ गया है। अब हर कोई चाहता है उसकी दाढ़ी घनी और साफ रहे जिससे उसका लुक आकर्षक लगे। क्रिकेटर से लेकर सिनेमा कलाकार तक इस लुक को अपना रहे हैं। इस लेख में हम बियर्ड बाम फायदों के साथ घर में इसको बनाने की नेचुरल विधि की बारे में जानेंगे।

यह भी पढ़े…KTET Admit Card 2022 : जारी हुए केरल शिक्षक पात्रता परीक्षा के एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

‘बियर्ड बाम’ यह नाम उन लोगों के लिए नया नहीं है जो बियर्ड लुक रखने के शौकीन हैं जो अपनी दाढ़ी को हेल्थी रखना चाहते हैं। बियर्ड बाम को हम आसान भाषा में समझे तो हम इसे दाढ़ी का कंडीश्नर कह सकते हैं । जैसे हेयर कंडीश्नर बालों में नमी बनाए रखने का काम करता है और आगामी नुकसान से बचाता है यही काम बियर्ड बाम दाढ़ी के लिए करती है। आजकल दाढ़ी बढ़ाने का ट्रेंड चल रहा है तो हर कोई इस ट्रेंड को फॉलो कर रहा है लेकिन सिर्फ उसे बढ़ाने से कुछ नही होगा,उसका ख्याल ऱखना भी बहुत जरुरी है वरना उसका विकास सही तरीके से नहीं होगा। बियर्ड बाम के सही और लगातार इस्तेमाल से दाढ़ी को आकर्षक बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़े…EOW द्वारा गिरफ्तार दो CMO और दो उपयंत्री की जमानत याचिका कोर्ट ने की खारिज

इस्तेमाल के फायदे
बियर्ड बाम के रोजाना इस्तेमाल से आपकी दाढ़ी घनी,साफ,सुंदर और मजबूत हो सकती है। ये दाढ़ी को रूखेपन, खुजली, बियर्ड डैंड्रफ जैसी समस्याओं से बखूबी राहत देते हैं। बियर्ड बाम को इस्तेमाल करना ही बहुत आसान है। इसके अलावा, इसे रोज भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे बियर्ड पर इस्तेमाल करने के बाद निकालना भी बहुत आसान है।
आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

खुजली से राहत
जैसा कि हम पहले भी चर्चा कर चुके हैं कि इस बियर्ड बाम के उपयोग से बॉडी में नमी बनी रहती है, जिससे त्वचा शुष्क नही होती और खुजली होने के चांसेज बहुत कम हो जाते हैं।

स्टाइलिश लुक
बियर्ड बाम के उपयोग से लुक को आकर्षक बनाया जाता है क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में मोम का उपयोग किया जाता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से दाढ़ी की ग्रुमिंग बेहतर होती है।

डैंड्रफ से मुक्ति
बियर्ड लुक में जो एक बड़ी समस्या सामने आती है वह होती है डैंड्रफ की। दिन भर धूल-मिट्टी में रहने के बाद दाढ़ी में डैड्रफ हो ही जाता है ऐसे में बाम के उपयोग से इससे छुटकारा पाया जा सकता है। डैंड्रफ के होने से बीयर्ड के हेयर की जड़े कमजोर हो जाते हैं।

दाढ़ी को बनाए घनी और आकर्षक
बीयर्ड बाम को मोम के साथ ही शीया बटर और कोकोआ बटर से बनाया जाता है जिससे की बियर्ड मोटी और घनी होती है।

घर पर बनाने की नैचुरल विधि
वैसे तो बीयर्ड बाम के मार्केट में बहुत से प्रोडक्ट मौजूद हैं । आप चाहे तो इसका निर्माण घर पर भी कर सकते हो । आज हम आपको बता रहे हैं बीयर्ड बाम बनाने की सबसे प्रभावी विधि।
सबसे पहले हम बात करते हैं इसमें लगने वाली आवाश्यक सामग्री की
1.एसेंशियल ऑयल 2 चम्मच 2. शीया मक्खन- 1/4 कप
3. नारियल तेल- 1 छोटा चम्मच 4. जोजोबा ऑयल – 2 बड़े चम्मच 5.अरोरट पाउडर – 2 बड़े चम्मच

यह भी पढ़े…वेट लॉस डाइट के चक्कर में नहीं खा पा रहे आम, इस तरह खाएंगे तो नहीं बढ़ेगा वजन

अब बात करें इसे बनाने की विधि की –
1.सबसे पहले कटोरी में अरारोट पाउडर और जोजोबा ऑयल डालें। दोनों को चीजों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें।
2. इसके बाद एक दूसरी कटोरी में शिया बटर और मोम डालकर थोड़ी देर के लिए माइक्रोबेब में रख दें।
3. 30 मिनट बाद कटोरी को माइक्रोवेव से निकाल लें और मिक्स कर लें।
4. इसके बाद सभी चीजों को एक कटोरी में मिक्स कर लें और इसमें एशेंसियल ऑयल की कुछ बूंदें डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब आपका मिश्रण (बियर्ड बाम) तैयार है जिसे आप अपनी दाढ़ी पर लगा सकते हैं।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। हमारी सलाह है कि बियर्ड बाम का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें, उसके बाद ही उपयोग करें। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।