महिलाओं के लिए वरदान है भिंडी का पानी, जरूर करें डाइट शामिल, दूर होंगी ये 5 समस्याएं, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

lady finger water benefits

Lady Finger Water Benefits: भारत में भिंडी से अलग-अलग प्रकार के व्यंजन बनाए जाते हैं। इसे ऑकरा भी कहा जाता है। भिंडी में कई सेहतमंद गुण मौजूद होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है इसका पानी (Okra Water) बेहद लाभकारी माना जाता है। महिलाओं के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है। घर पर 2-3 भिंडी और एक ग्लास पानी से आप ऑकरा वॉटर बना सकते हैं। बस इसे 2-3 टुकड़ों में काटकर एक ग्लास पानी में डालकर रातभर ढककर छोड़  दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। ऐसा नियमित तौर पर करने से कई फायदे होते हैं।

पिरियड्स में होगा सुधार

भिंडी के पानी में फ़ाइबर की मात्रा भरपूर होती है। इसे डाइट में शामिल करने से मासिक धर्म यानि पिरियड्स में सुधार होता है। पिरियड्स के दौरान होने वाली ब्लोटिंग और कॉन्स्टिपेशन से राहत मिलती है। क्रैम्पस भी कम होता है।

हार्मोन को करता है संतुलित

भिंडी के पानी में फोलिक एसिड और जिंक पाया जाता है। इसका सेवन करने से हार्मोन संतुलित रहता है। प्रजनन स्वास्थ्य में भी सुधार होता है।

ल्यूकोरिया का रामबाण ईलाज

ज्यादातर महिलाओं को ल्यूकोरिया की समस्या होती है, भिंडी का पानी इससे राहत दिला सकता है। इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो योनि डिस्चार्ज से छुटकारा दिलाता है।

प्रेग्नेंसी में लाभकारी

ऑकरा वॉटर में ल्यूटिन, विटामिन बी और फोलेट मौजूद होता है। इसका सेवन से प्रेग्नेंसी से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। भ्रूण का विकास भी अच्छे से होता है। स्तनपान के लिए दूध उत्पादन को भी बढ़ाता है।

हड्डियों को बनाता है मजबूत

भिंडी के पानी में मैग्नेशियम और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है। इसका सेवन करने से हड्डियाँ मजबूत होती हैं। ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों की पुष्टि नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News