Oversleeping: ज्यादा नींद के चक्कर में ना पड़ें बीमार, जानिए कितना सोना है सेहत के लिए सही

Oversleeping: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में, पर्याप्त नींद लेना एक चुनौती बन गया है। काम का बोझ, तनाव, और देर रात तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल - ये सभी कारक कम नींद का कारण बन सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अधिक नींद लेना भी उतना ही हानिकारक हो सकता है? जी हां, अत्यधिक नींद आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।

sleep

Oversleeping: हम सब जानते हैं कि एक अच्छी रात की नींद कितनी महत्वपूर्ण होती है। यह हमें तरोताजा और ऊर्जा से भरपूर महसूस कराती है, दिमाग को तेज करती है, और पूरे दिन त चुस्त रखती है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि कितनी नींद “पर्याप्त” मानी जाती है? और क्या ज्यादा नींद लेना वास्तव में आपके लिए हानिकारक हो सकता है? आज हम नींद के विज्ञान पर गौर करेंगे। इस आलेख में, हम देखेंगे कि पर्याप्त नींद लेने के कई फायदे हैं, वहीं जरूरत से ज्यादा सोने से आपका स्वास्थ्य खराब भी हो सकता है। साथ ही, हम जानेंगे कि एक रात में आखिर आपको कितनी नींद की आदर्श रूप से जरूरत होती है और एक स्वस्थ नींद पैटर्न को अपनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

विश्वभर में किए गए अनेक अध्ययनों के अनुसार, एक स्वस्थ वयस्क को रात भर में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए। यह शरीर के सभी कार्यों के सुचारू रूप से संचालन और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव के लिए आवश्यक है। पर्याप्त नींद से एकाग्रता, स्मरण शक्ति, निर्णय लेने की क्षमता में वृद्धि होती है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है, हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है, तनाव को कम करता है, और मूड को बेहतर बनाता है। लेकिन, जरूरत से ज्यादा नींद भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है।

ज्यादा नींद के नुकसान

अधिक नींद से मोटापा, हृदय रोग, मधुमेह, अवसाद और मृत्यु का खतरा भी बढ़ सकता है तो, कितनी नींद आपके लिए पर्याप्त है? यह व्यक्तिगत कारकों पर निर्भर करता है, जैसे आयु, स्वास्थ्य और जीवनशैली। अधिकांश वयस्कों को प्रति रात 7-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। यदि आपको लगता है कि आप बहुत अधिक या बहुत कम सो रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वे आपके नींद के पैटर्न का मूल्यांकन करने और किसी भी अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

कम जिंदगी लेने के नुकसान

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में, पर्याप्त नींद लेना एक चुनौती बन गया है। देर रात तक काम करना, मोबाइल फोन का अत्यधिक उपयोग, और तनावपूर्ण जीवनशैली – ये सभी कारक कम नींद का कारण बन सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कम नींद आपके स्वास्थ्य के लिए कितनी हानिकारक हो सकती है?

यह कम नींद का सबसे आम लक्षण है। नींद की कमी से आप पूरे दिन थका हुआ और कम ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं। नींद की कमी से आपकी एकाग्रता और स्मरण शक्ति कमजोर हो सकती है। नींद की कमी आपके निर्णय लेने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकती है, जिससे खतरनाक परिणाम हो सकते हैं। नींद की कमी आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है, जिससे आपको बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग कम सोते हैं उनमें मोटापे का खतरा अधिक होता है। कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कम नींद से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। नींद की कमी मधुमेह के विकास में भी योगदान दे सकती है। नींद की कमी अवसाद और चिंता के लक्षणों को बदतर बना सकती है। नींद की कमी से आपकी प्रतिक्रिया समय धीमा हो जाता है, जिससे दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News