ऑफिस में बैठे-बैठे कंधे, पीठ और पैर में होने लगता है दर्द, ये एक्सरसाइज दिलाएंगी आराम

Sitting Exercise: ऑफिस में कुर्सी पर बैठकर भी हो सकती हैं कई आसान एक्सरसाइज़ जो कंधों, पीठ, और पैरों के दर्द को कम कर सकती हैं। इन एक्सरसाइज़ को आप अपनी कामकाज में रुकावट नहीं पैदा करते हुए ऑफिस में आसानी से कर सकते हैं।

भावना चौबे
Published on -
sitting exercise

Sitting Exercise: ऑफिस में लगातार 8 से 9 घंटे एक जैसे बैठकर काम करने से हमारे कंधों, पीठ, और पैरों में दर्द होने लगता है। इसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर होता है, इससे शुगर, ब्लड प्रेशर, और दिल से जुड़ी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं। सिटिंग वर्क करने के दौरान यह समस्याएं बहुत आम हो गई हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन समस्याओं को कुर्सी पर बैठकर की जाने वाली एक्सरसाइज से ही खत्म किया जा सकता है। जी हां हम आपको एक कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जिन्हें आप ऑफिस में काम के दौरान कर सकते हैं, इन एक्सरसाइज को करने से आपके काम में किसी भी प्रकार की कोई रुकावट पैदा नहीं होगी। यहां हम आपको कुछ आसान एक्सरसाइज़ बता रहे हैं जो आप अपनी कुर्सी पर बैठे ही कर सकते हैं और जो आपके कंधों, पीठ, और पैरों के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।

कंधे के दर्द के लिए क्या करें

कंधे के दर्द से निजात पाने के लिए यह एक्सरसाइज बहुत ही फायदेमंद हो सकती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपनी कुर्सी पर सीधे बैठे और अपने कंधों को धीरे-धीरे आगे और पीछे घुमाएं। इसके बाद कुर्सी पर सीधे बैठे और अपने कंधों को ऊपर उठाएं और फिर धीरे-धीरे नीचे करें। इसके अलावा अपनी हथेलियां को पीछे की ओर करके अपनी बाहों को सीधा करें। यह तीनों ही एक्सरसाइज कंधे के दर्द के लिए बहुत फायदेमंद है।

पीठ के दर्द के लिए क्या करें

लंबे समय तक एक जैसे कुर्सी पर बैठे रहने से पीठ में दर्द होना बहुत ही आम समस्या है। यह समस्या किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए यह एक्सरसाइज बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है। अपनी कुर्सी पर सीधे बैठे और अपनी पीठ को धीरे-धीरे आगे और पीछे मोड़ें। इसके अलावा आप अपनी कुर्सी पर सीधे बैठकर अपनी कमर को धीरे-धीरे बाईं और दाईं और झुकाएं।

पैरों के दर्द के लिए

कुर्सी पर एक जैसे बैठे रहने से पैरों में भी दर्द होने लगता है। पैरों के दर्द से निजात पाने के लिए, अपनी कुर्सी पर बैठे हुए अपने पैरों को धीरे-धीरे घुमाएं। इसके अलावा कुर्सी पर बैठे-बैठे अपने पैरों को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं और फिर धीरे-धीरे नीचे करें। अगर पैरों में ज्यादा दर्द हो रहा है तो अपनी कुर्सी से उठे और पैरों की उंगलियों के बल धीरे-धीरे चलें। पैरों के दर्द के लिए यह एक्सरसाइज बहुत ही कारगार है।

इन बातों का रखें ध्यान

इन एक्सरसाइज को दिन में 3-4 बार करें। हर 30 मिनट में एक बार उठें और घूमें। अपनी कुर्सी को सही ढंग से समायोजित करें ताकि आपकी पीठ सीधी रहे।अपने कंप्यूटर मॉनिटर को आंखों के स्तर पर रखें। एक सॉफ्ट कीबोर्ड और माउस का उपयोग करें। अपनी मुद्रा पर ध्यान दें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News