इन बीमारियों से छुटकारा दिलाता है पनीर, आज ही से करें अपनी डाइट में शामिल

paneer

Health Benefits of Eating Paneer: अक्सर त्योहारों पर या घर में कोई मेहमान आता है तो कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं। उनमें एक पकवान पनीर भी होता है। शाकाहारी लोग पनीर खाना ज्यादा पसंद करते हैं।पनीर का सेवन करने से शरीर में मौजूद कई पोषक तत्वों की कमी की भरपाई की जा सकती है। पनीर में कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक, सेलेनियम और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। आइए जानते हैं कि पनीर का सेवन करने से कौन कौन सी बीमारियों से बचा जा सकता है।

इम्युनिटी सिस्टम

पनीर का सेवन इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में सहायक होता है। इसमें पाया जाने वाला जिंक रासायनिक तत्व शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है। वहीं जिंक श्वेत रक्त कोशिकाएं (व्हाइट ब्लड सेल्स) को बढ़ाने में मदद करता है। जो कि संक्रमण के खतरे को कम करने में मददगार साबित होता है।

हार्ट के लिए

पनीर का सेवन हार्ट के लिए फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के साथ-साथ कोलेस्ट्राल स्तर को भी कम करने में मदद करता है। जिसके कारण से यह हार्ट संबंधी समस्याओं के लिए फायदेमंद साबित होता है।

वजन

पनीर का सेवन करने से वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन पोषक तत्व लंबे समय तक भूख से बचाता है। जिसके कारण यह वजन कम करने में मददगार साबित होता है।

हड्डियों के लिए

पनीर आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। क्योंकि इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस की मात्रा भरपूर पाया जाता है। जो हड्डियों के लिए फायदेमंद साबित होता है।

तनाव

अगर आप तनाव की समस्या से परेशान हैं तो आपको नियमित रुप से कच्चे पनीर का सेवन करना चाहिए। यह तनाव की समस्या को दूर करने में मदद करता है। वहीं प्रोटीन की भरपूर मात्रा के कारण यह आपके बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News