Parenting Tips: सोशल मीडिया पर बच्चों की ये 5 तरह की फोटो भूलकर भी ना लगाएं, पड़ सकता है बुरा असर

Parenting Tips: हर माता-पिता को अपने बच्चों की फोटो को सोशल मीडिया पर लगाना बहुत अच्छा लगता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि छोटे बच्चों की फोटो को सोशल मीडिया पर लगाने से कई प्रकार का खतरा बढ़ सकता है।

parenting tips

Parenting Tips: आजकल स्मार्टफोन के जमाने में हर माता-पिता अपने बच्चों के हर पल को कमरे में कैद करते हैं, खूब सारी फोटो और वीडियो बनाते हैं और उन्हें सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं। सोशल मीडिया पर कई बार लाइक्स और अच्छे कमेंट्स के लालच में माता-पिता सभी प्रकार की फोटो अपलोड कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की माता-पिता को कुछ प्रकार की फोटो सोशल मीडिया पर बिल्कुल भी अपलोड नहीं करनी चाहिए। साधारण फोटो को अपलोड करना गलत बात नहीं है लेकिन कुछ फोटो और वीडियो ऐसे होते हैं जो अनजान लोगों को हद से ज्यादा जानकारी दे देते हैं उन फोटो को भूलकर भी सोशल मीडिया पर नहीं लगना चाहिए। आज हम इस लेख के द्वारा यह बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार की फोटो को भूलकर भी सोशल मीडिया पर नहीं लगना चाहिए, तो चलिए जानते हैं।

किस प्रकार की फोटो को नहीं लगना चाहिए सोशल मीडिया पर

1. चेहरे की स्पष्ट तस्वीरें

बच्चों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा करना मजेदार और यादगार हो सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप सावधानी बरतें, खासकर जब उनके चेहरे की स्पष्ट तस्वीरें साझा करते हों। सोशल मीडिया पर साझा की गई तस्वीरों का इस्तेमाल किसी बच्चे की पहचान चोरी करने के लिए किया जा सकता है। अपराधी इन तस्वीरों का उपयोग नकली सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाने, वित्तीय धोखाधड़ी करने या अन्य हानिकारक गतिविधियों के लिए कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, बच्चों की तस्वीरों का इस्तेमाल बाल यौन शोषण सामग्री बनाने के लिए भी किया जा सकता है। अपराधी इन तस्वीरों को बदल सकते हैं और उन्हें यौन रूप से स्पष्ट बनाने के लिए संपादित कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर साझा की गई तस्वीरों का उपयोग बच्चों को ऑनलाइन उत्पीड़न या धमकी देने के लिए किया जा सकता है। अन्य बच्चे या वयस्क इन तस्वीरों का मजाक उड़ा सकते हैं या उन्हें अपमानित करने वाली टिप्पणियां कर सकते हैं।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।