Parenting Tips: क्या आपका बच्चा भी बात बात में करता है बहस, इस तरह सुधारें आदत

Parenting Tips: बच्चे का बहस करना एक आम बात है, खासकर किशोरावस्था में। लेकिन जब ये बहस बार-बार होने लगे और नियंत्रण से बाहर हो जाए, तो माता-पिता के लिए चिंता का विषय बन सकता है। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनसे आप अपने बहस करने वाले बच्चे से निपटने में मदद कर सकते हैं।

parenting tips

Parenting Tips: बच्चों का बचपन जिज्ञासा और खोज का एक खूबसूरत दौर होता है। इस दौरान वे दुनिया को सीखते और समझते हैं, और उनके आसपास की हर चीज उनके लिए एक रोमांचकारी अनुभव होती है. खेलते और सीखते समय, यह स्वाभाविक है कि वे कभी-कभी गलतियाँ कर बैठते हैं। हलाकि , यह माता-पिता के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर होता है कि वे उन्हें सही और गलत में फर्क समझाएं। डांट-फटकार से कहीं ज्यादा कारगर तरीका है प्यार और धैर्य के साथ उन्हें सही रास्ता दिखाना. आइए जानते हैं कि आप अपने बच्चे को किस तरह से प्यार से समझाकर सही और गलत का फर्क सिखा सकते हैं।

parenting tips

इस तरह सुधारें बच्चों की आदत

शांत रहने की कोशिश करें

जब आपका बच्चा बहस कर रहा हो या कोई गलत काम कर रहा हो, तो शांत रहना सबसे महत्वपूर्ण बात है। गुस्सा या परेशान होने से स्थिति और खराब हो जाएगी, जिससे आप तर्कसंगत रूप से सोचने और समस्या का समाधान करने में असमर्थ हो जाएंगे।

समझौता करने का महत्व

यह सच है कि हर बार बच्चे की बात मानना ज़रूरी नहीं होता, लेकिन समझौता करने की भावना रखना भी महत्वपूर्ण है। यदि बच्चा किसी बात पर ज़िद कर रहा है, तो उसके दृष्टिकोण को समझने का प्रयास करें और एक ऐसा समाधान खोजें जो आप दोनों के लिए स्वीकार्य हो। यह समझौता हमेशा आपकी पसंद के अनुसार नहीं होगा, लेकिन यह बच्चे को सिखाएगा कि बातचीत और सम्मानजनक तरीके से अपनी बात रखना महत्वपूर्ण है। इससे आपसी संबंध मजबूत होते हैं और बच्चे में आत्मविश्वास भी बढ़ता है।

बच्चों की बात की समझें

बच्चों की बात समझाने के लिए धैर्य और स्पष्टता का होना बहुत ज़रूरी है। छोटे बच्चों के लिए, सरल शब्दों और छोटे वाक्यों का उपयोग करें। धीरे-धीरे बोलें और अपनी बात को समझाने के लिए इशारों और चेहरे के भावों का भी उपयोग करें। यदि बच्चा पहली बार में आपकी बात नहीं समझ पाता है, तो धैर्य रखें और अपनी बात को दोहराएं। आप अलग-अलग शब्दों का उपयोग करके या उदाहरण देकर अपनी बात को समझाने का प्रयास कर सकते हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News