Parenting Tips: क्या आपके बच्चे का भी पढ़ाई करने के दौरान भटकता है मन, सूझती है हंसी मजाक, तो ये टिप्स आएंगी काम

Parenting Tips: कई बच्चों में यह आदत होती है कि वे पढ़ाई करते समय भी हंसी-मजाक में व्यस्त रहते हैं। ऐसी आदतें उनकी एकाग्रता भंग कर सकती हैं और उनकी पढ़ाई में बाधा डाल सकती हैं। यदि आपके बच्चे में भी यह आदत है, तो चिंता न करें। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आपको अपने बच्चे को ब्राइट स्टूडेंट बनाने में मदद कर सकते हैं।

parenting tips

Parenting Tips: पढ़ाई एक ऐसी चीज है जिससे सभी बच्चे दूर भागते हैं। बच्चों को पढ़ाना माता-पिता के लिए दिन पर दिन कठिन चुनौती बनता जा रहा है। कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जो पढ़ाई करने के लिए बिल्कुल बैठते ही नहीं है वहीं कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जो पढ़ाई करने के लिए तो बैठे हैं पर उनका ध्यान पढ़ाई में नहीं लगता है यानी उनका ध्यान भटकता है या फिर उन्हें पढ़ाई करने के दौरान हंसी ठिटौली सूझती है। ऐसी स्थिति में माता-पिता परेशान हो जाते हैं। ऐसे में फिर वह उन्हें डांटना फटकारना शुरू कर देते हैं और पढ़ाई का जोर डालने लगते हैं। लेकिन कुछ टिप्स को अपनाने से आपका काम आसान हो सकता है। इसी के साथ चलिए जान लेते हैं की माता-पिता को कौन से टिप्स अपनाना चाहिए जिससे बच्चों का मन पढ़ाई से ना भटके और वह मन लगाकर पढ़ सकें।

माता-पिता को किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

1. अनुशासन स्थापित करें

कई माता-पिता अपने बच्चों को किसी भी जगह और किसी भी समय पढ़ाई करने के लिए बोलने लगते हैं। हर माता-पिता को यह बात समझनी होगी की पढ़ाई हर जगह नहीं की जा सकती। सबसे पहले, अपने बच्चे के लिए एक पढ़ाई की जगह डिसाइड करें। यह जगह शांत और व्यवस्थित होना चाहिए, जहां उन्हें कोई बाधा न हो। उन्हें नियमित समय पर पढ़ाई करने के लिए प्रेरित करें और एक निश्चित समयसीमा निर्धारित करें। पढाई के दौरान उन्हें मोबाइल फोन, टीवी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर रखें।

2. रुचि पैदा करें

पढ़ाई करना हर बच्चों को बहुत बोरिंग लगता है। लेकिन आगे बढ़ाने और अच्छे मार्क्स लाने के लिए पढ़ाई करना है तो बहुत जरूरी। ऐसे में माता-पिता को अपने बच्चों को पढ़ाई करवाने के नए-नए तरीके खोजने चाहिए। अपने बच्चे को पढ़ाई में रुचि पैदा करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करें। उन्हें विभिन्न विषयों पर ज्ञानवर्धक किताबें, वीडियो और अन्य सामग्री दिखाएं। उन्हें विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें जो उनके अध्ययन से संबंधित हों।

3. प्रोत्साहन और सकारात्मकता

जब आपका बच्चा अच्छी तरह से पढ़ाई करता है, तो उसकी प्रशंसा करें और उसे प्रोत्साहित करें। उन्हें उनकी गलतियों से सीखने और सुधार करने के लिए प्रेरित करें। नकारात्मक टिप्पणियां करने से बचें, क्योंकि इससे उनका आत्मविश्वास कम हो सकता है।

4. खेल और गतिविधियां

बच्चों को केवल पढ़ाई में ही नहीं, बल्कि खेल और अन्य गतिविधियों में भी भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे उनका मानसिक विकास होगा और वे अधिक एकाग्रचित हो पाएंगे। खेल और गतिविधियों से उन्हें तनावमुक्त रहने में भी मदद मिलेगी। साथ ही साथ ऐसे में बच्चा न सिर्फ पढ़ाई में अव्वल होता है बल्कि वह ऑलराउंडर और स्मार्ट बन जाता है।

5. शिक्षक से बात करें

यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे को पढ़ाई में कोई समस्या है, तो उसके शिक्षक से बात करें। शिक्षक आपको बच्चे की समस्या को समझने और उसे दूर करने के लिए उचित रणनीति बनाने में मदद कर सकते हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हर बच्चा अलग होता है और उसकी अपनी सीखने की क्षमता होती है। अपने बच्चे पर धैर्य रखें और उसे उसकी गति से सीखने दें। उपरोक्त टिप्स का पालन करके आप अपने बच्चे को एकाग्रचित और ब्राइट स्टूडेंट बनाने में मदद कर सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News