मटर के छिलकों के फायदे जानकर आप रह जाएंगे दंग, फेंके नहीं बनाएं टेस्टी सब्जी और चटनी, मिलेंगे कई फायदे, यहाँ जानें

Manisha Kumari Pandey
Published on -
peas peels benefits

Peas Peels Benefits And Recipes: सर्दियों में हरे मटर इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है। मटर में कई सेहतमंद गुण पाए जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है मटर के छिलके भी कई गुणों से भरपूर होते हैं। इन छिलकों में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। मैग्नीशियम, कॉपर, पोटेशियम, फाइबर इत्यादि इसमें मौजूद होते हैं। डाइट में इसे शामिल करके आप कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। मटर के छिलकों को फेंकने के बजाए आप इससे टेस्टी चीजें बना सकते हैं।

मटर के छिलकों के फायदे

  • मटर के छिलकों में कई विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।
  • पाचन तंत्र के लिए भी मटर के छिलके बेहद ही लाभकारी माने जाते हैं। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है, जिसके कारण यह पाचन से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाता है। साथ ही वजन को कम करने में मदद करता है।
  • हृदय के लिए भी मटर के छिलके फायदेमंद माने जाते हैं। यह बुरे कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस करता है। हार्ट से जुड़ी समस्याओं के खतरे को कम करता है।

ऐसे बनाएं मटर के छिलके की चटनी

मटर के छिलके की चटनी बनाने के लिए आपको धनिया पत्ती, एक मटर का छिलका, 2 से 3 हरी मिर्च, अदरक, लहसुन, नींबू का रस, एक प्याज और स्वाद अनुसार नमक की जरूरत पड़ेगी। धनिया पत्ती और मटर के छिलके को अच्छे से धोकर ग्राइंडर में डालें। इसमें प्याज, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च इत्यादि डालकर बारीक पेस्ट बना लें। अब इसमें स्वाद अनुसार नमक और नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें।

मटर के छिलके की सब्जी

मटर के छिलकों की सब्जी बनाने के लिए इसे अच्छे से काट लें। रेसे वाले हिस्से को हटा कर मुलायम वाले हिस्से का इस्तेमाल करें। कढ़ाई में तेल गर्म करें। जीरा, मिर्च, पयाज का लगाएं। प्याज को गोल्डन होने तक भूनें। 23 मध्यम आकार आलू काटकर छिलकों के साथ मिलाकर इसे अच्छे से फ्राइ करें। इसमें स्वादनुसार नमक डालें। मसाले डालकर मिक्स करें। आलू के पकने तक धीमी आंच पर फ्राइ करें। फिर नींबू का रस या अमचूर पाउडर डालें। गर्मा-गरम इसका सेवन करें।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों का दावा नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News