Personality Test: कपड़े के रंगों में छुपे है व्यक्तित्व के राज, ऐसे पता करें किसी की भी पर्सनैलिटी

Personality Test

Personality Test: कोई भी व्यक्ति अपने व्यवहार और रहन-सहन से ही दूसरों के सामने अपनी छवि को प्रदर्शित करता है। हम जिस तरह का व्यवहार करते हैं उसे आसानी से हमारा स्वभाव पता लग जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्यक्ति की पहचान उसके पहने गए कपड़ों के रंगों के हिसाब से भी की जा सकती है। अब अगर आप किसी से मिलने जाएंगे या कोई आपके पास आता है, तो आप बिना बोले ही यह समझ सकते हैं कि वह व्यक्ति किस तरह का है और आपके साथ उसका व्यवहार कैसा होगा।

हर व्यक्ति की पसंद दूसरे से अलग होती है। यही कारण है कि कपड़े पहनते दौरान रंग और उसे स्टाइल करने का तरीका भी सभी का अलग होता है। यही तरीका हर किसी के बारे में बहुत कुछ कहता है। चलिए आज आपको बताते हैं कि कपड़ों के रंग के आधार पर व्यक्ति की पर्सनैलिटी के बारे में किन-किन बातों का पता लगाया जा सकता है।

गुलाबी कपड़े

कुछ लोगों को गुलाबी रंग के कपड़े पहनना पसंद होते हैं। इस तरह के लोग उदार और स्नेही व्यक्तित्व के होते हैं और काफी समझदार होते हैं। इनमें इच्छा शक्ति की थोड़ी कमी होती है इसके कारण यह कोई भी काम बिना पूरा किया ही बीच में छोड़ देते हैं। शुरू किए गए किसी भी काम को खत्म होने से पहले बीच में छोड़ देना इन्हें कई बार नुकसान भी देता है। हालांकि, जब तक यह अपनी गलती समझ पाते हैं काफी देर हो जाती है। यह उम्र में बड़े तो हो जाते हैं लेकिन इनका बचपन कभी खत्म नहीं होता। छोटी-छोटी बातों से ये अक्सर परेशान हो जाते हैं।

भूरा रंग

कुछ लोगों को भूरे रंग के कपड़े पहनना अच्छा लगता है। इस तरह के लोग एकांत जीवन जीना पसंद करते हैं। यह खुद ही खुद को संभालते हैं कोई और इन्हें कंट्रोल करें यह इन्हें कम पसंद आता है। यह लोग अच्छे मार्गदर्शक होते हैं और दूसरों की मुसीबत में उन्हें अच्छी सलाह देते हैं। प्रोफेशनल तौर पर देखा जाए तो यह आलोचक की भूमिका निभाते हैं। वैसे तो सभी तरह से ये अच्छे होते हैं लेकिन समय का मैनेजमेंट इसे अच्छी तरह नहीं हो पाता जिसके चलते यह तनाव की स्थिति का सामना करते हैं। जब आप इस तरह के लोगों से मिलेंगे तो यह काफी बेबाक व्यक्तित्व के दिखाई देते हैं और घूमना फिरना तथा टेक्नोलॉजी का उपयोग करना इन्हें पसंद होता है।

लाल रंग

लाल रंग के कपड़े पहनना अच्छा लगता है। इन लोगों का स्वभाव दूसरों की अपेक्षा उत्साही, उर्जावान और अट्रैक्टिव रहता है। अगर यह कोई भी काम हाथ में ले लेते हैं तो उसे पूरा किए बिना नहीं रुकते। इन लोगों की बातें सुनने से ज्यादा बेहतर खुद की बातें पेश करना लगता है। इनमें धैर्य की कमी होती है जिस कारण जल्दबाजी में यह नुकसान भी उठाते हैं। अपनी बातों से यह हमेशा सेंटर आफ अट्रैक्शन बनना चाहते हैं।

काला रंग

काला रंग रहस्यों से संबंध रखता है। जो लोग काले रंग के कपड़ों का प्रयोग करते हैं वह अनुशासित स्वभाव के होते हैं और विचारशील भी कहते हैं। ये खुद तो नियमों के साथ अनुशासन से रहते हैं लेकिन दूसरों से भी यही अपेक्षा करते हैं। इनका खुद पर पूरा नियंत्रण होता है और इन्हें अच्छी तरह से पता है कि जिम्मेदारी किस तरह से निभाना है। यह अपने जीवन में आकाश में घटनाओं का सामना अक्सर करते हैं। जिससे कई बार इनके व्यक्तित्व पर सवाल भी खड़े हो जाते हैं। हालांकि, यह सूझबूझ से रास्ता निकाल लेते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News