Personality Test: बांहों को मोड़ने का तरीका खोलता है व्यक्तित्व के राज, आसानी से जानें पर्सनैलिटी

हर व्यक्ति का स्वभाव, हाव भाव और रहन-सहन अलग-अलग होता है। चलिए आज बांहों को मोड़ने के तरीके के आधार पर पर्सनैलिटी जानते हैं।

Personality Test

Personality Test: हर व्यक्ति का व्यक्तित्व और व्यवहार दूसरों से भिन्न होता है। उसके उठने बैठने, चलने बोलने का तरीका भी अलग-अलग रहता है। रहन-सहन और स्वभाव के आधार पर अक्सर व्यक्ति की पर्सनैलिटी के बारे में जानकारी जुटाई जाती है।

किसी भी व्यक्ति के स्वभाव के अलावा हावभाव और शरीर के अंग भी व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बताते हैं। आज हम आपको बाहों को मोड़ने के तरीके के आधार पर व्यक्तित्व के गुणों के बारे में बताते हैं। चलिए इस बारे में जानते हैं।

सामने से क्रॉस

कुछ लोग अपनी बांहों को सामने से क्रॉस करते हैं। इस तरह के लोग हमेशा रक्षात्मक रवैए में रहते हैं। यह लोगों की भीड़ के बीच खुद को सहज महसूस कराने की कोशिश करते हैं। इनके अंदर हमेशा असुरक्षा और संदेह की भावना बनी रहती है। यह हमेशा खुद को नॉर्मल रखने की कोशिश करते हैं।

दोनों हाथ सामने

कुछ लोग अपने दोनों हाथों को क्रॉस करते हुए सामने की ओर रखते हैं। इस तरह के लोग घबराए हुए रहते हैं और खुद को आत्मविश्वास से भरा हुआ बताने की कोशिश करते हैं। ये तनावपूर्ण भावना का इशारा होता है। इस तरह के लोगों को खुलापन महसूस करना पसंद नहीं होता है।

दोनों हाथ पीछे

कुछ लोग अपने दोनों हाथों को पीछे की ओर पकड़ते हुए क्रॉस करते हैं। इस तरह के लोगों को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि दूसरे इनके बारे में क्या कहते हैं। यह आत्मविश्वास से भरे होते हैं और हर जगह अपनी श्रेष्ठता का प्रदर्शन करते हैं।

एक है को पीठ के पीछे

कुछ लोग अपने एक हाथ को पीठ के पीछे करते हुए दूसरे हाथ से पकड़ते हैं। इस तरह के लोग आत्मविश्वास की कमी का सामना करते हैं। यह कहीं कहीं खुद को कमजोर महसूस करते हैं और इस तरह से बांहों को क्रॉस कर यह अपने आप को सांत्वना देने की कोशिश करते हैं। इनके हाथ की पकड़ जितनी ज्यादा ऊंची और मजबूत होती है। यह उतना अधिक घबराए हुए होते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News