सर्दियों में पालतू जानवरों को भी होती है एक्स्ट्रा केयर की जरूरत, इन टिप्स को करें फॉलो

Winter Pet Care Tips : इन दिनों सर्दियों का सीजन चल रहा है। इस मौसम में हमें एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। साथ ही हमें बहुत ही संभाल कर रहना होता है। दिसंबर से फरवरी के बीच कुछ स्थानों पर बहुत अधिक ठंड होती है, जो बर्फीली हवाएं और बर्फ की बौछारों के साथ आती है। लोग इस मौसम में गर्म कपड़ें जैसे स्वेटर्स, जैकेट्स और मफ्लर पहनते हैं ताकि सर्दी से बच सकें। ऐसे में पालतू जानवरों को भी केयर की जरूरत होती है। तो चलिए आज हम आपको उन्हें ठंड से बचाने के लिए कुछ टिप्स बताएंगे। आइए विस्तार से जानें…

सर्दियों में पालतू जानवरों को भी होती है एक्स्ट्रा केयर की जरूरत, इन टिप्स को करें फॉलो

किन टिप्स को करें फॉलो?

  • अपने पेट एनिमल को सर्दी से बचाने के लिए उन्हें गर्म कपड़े में लपेटें। वूलेन कपड़े उन्हें गर्मी प्रदान करेंगे। इसके साथ ही दरवाजे को शॉल से ढक दें जो कि उन्हें ठंड से बचाने में मदद करेगा।
  • इसके अलावा, आप अपने पेट को ठंड से बचाने के लिए वैक्सीनेशन का भी ख्याल रख सकते हैं, क्योंकि सर्दी के वायरस और इन्फेक्शन उन्हें प्रभावित कर सकते हैं।
  • सर्दियों में पेट्स को अधिक कैलोरी की जरूरत होती है। इस मौसम में उन्हें गर्म और पोषक भोजन देना बहुत महत्वपूर्ण होता है ताकि उनका शरीर उचित तापमान बनाए रख सके। उन्हें गुनगुना पानी दे सकते हैं।
  • ठंडी जगहों पर सोने से पेट्स को ठंडे फर्श के में ना सोने दें। उनके लिए आप बेड, बेड कवर, गद्दे का उपयोग करें, जिससे उन्हें ठंड ना लगे।
  • ठंड के मौसम में पालतू जानवरों के पानी का बर्तन बदलें और उन्हें गुनगुना पानी पिलाएं।
  • सर्दी के मौसम में जानवरों को बाहर ना घूमने ले जाएं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News