Planting Tips: गर्मी में पौधों का हाल हो गया है बेहाल, इस प्राकृतिक चीज का करें इस्तेमाल, भर-भर के खिलेंगे फूल

Planting Tips: गर्मी का मौसम अपने साथ तेज धूप भी लेकर आता है, जिससे कई बार हमारे प्यारे पौधे मुरझा जाते हैं और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में, बाजार जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपके किचन में ही मौजूद कुछ आसान और सस्ते सामान मुरझाए हुए पौधों को नई जान दे सकते हैं।

Gardening Tips

Planting Tips: गर्मी का मौसम आते ही फूलों की रौनक भी कम होने लगती है। तेज धूप और कम पानी के कारण फूल मुरझाने लगते हैं और खिलना बंद हो जाता है। ऐसे में, अपने गार्डन को खूबसूरत और रंगीन बनाए रखने के लिए कुछ आसान और प्रभावी टिप्स अपनाना बहुत जरूरी है। आपकी किचन में ही मौजूद कुछ चीजें इस काम में आपकी मदद कर सकती हैं।

चावल के पानी का घोल

गर्मी का मौसम पौधों के लिए कठिन होता है। तेज धूप और कम पानी की वजह से पौधे मुरझा सकते हैं और उनकी हरी-भरी पत्तियां पीली पड़ सकती हैं। ऐसे में, चावल के पानी का छिड़काव एक आसान और प्रभावी तरीका है जिससे आप अपने बगीचे की हरियाली बरकरार रख सकते हैं और पौधों को हरा-भरा बना सकते हैं। चावल का पानी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो पौधों को विकास और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन बी, मैग्नीशियम और फास्फोरस पौधों को मजबूत बनाते हैं और रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही, चावल का पानी मिट्टी को उपजाऊ बनाता है और जड़ों को मजबूत करता है।

चावल के पानी का घोल बनाने की विधि

  1. एक मुट्ठी चावल को एक लीटर गर्म पानी में भिगो दें।
    2. रात भर भिगोने के बाद, पानी को छान लें।
    3. इस पानी में एक चम्मच सोडा और एक चम्मच सफेद सिरका मिलाएं।
    4. इस घोल को पौधों की जड़ों और पत्तियों पर छिड़काव करें।

इसके अलावा और क्या कर सकते हैं

1. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। यह पौधों को नमी प्रदान करता है और जड़ों को मजबूत बनाता है। एलोवेरा जेल को पानी में मिलाकर पतला घोल बना लें। इस घोल को पौधों की जड़ों और पत्तियों पर स्प्रे करें।

2. केला छिलका

केला छिलका पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है जो पौधों को पोषण देता है और विकास को बढ़ावा देता है। केले के छिलके को छोटे टुकड़ों में काट लें। इन टुकड़ों को मिट्टी में दबा दें।

3. अंडे का छिलका

अंडे का छिलका कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है जो पौधों को मजबूत बनाता है और रोगों से बचाता है। अंडे के छिलके को पाउडर बना लें। इस पाउडर को मिट्टी में मिला दें।

4. चायपत्ती

चायपत्ती में नाइट्रोजन और एसिड होते हैं जो मिट्टी को उपजाऊ बनाते हैं और पौधों को विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। इस्तेमाल की हुई चायपत्ती को सुखा लें। इस सूखी चायपत्ती को मिट्टी में मिला दें।

5. कॉफी ग्राउंड

कॉफी ग्राउंड में नाइट्रोजन और एसिड होते हैं जो मिट्टी को उपजाऊ बनाते हैं और पौधों को विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News