छिलकों की खाद से पौधों को लाभ, ऐसे करें इसका उपयोग

फलों से हमें पोषण मिलता है और इनके छिलकों से पौधों को आहार मिलेगा फलों के छिलके से बनी खाद पौधों के लिए कितनी फायदेमंद है आइए जानते है

Peel Compost : हम जो फल खाते हैं उसका छिलका उतारकर फेंक देते हैं, जबकि इन छिलकों में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो पौधों के लिए बहुत फ़ायदेमंद हैं। इस तरह छिलकों का इस्तेमाल कर पौधों के लिए अच्छी व गुणवत्ता पूर्ण खाद तैयार की जा सकती है। इस खाद के इस्तेमाल से पौधे स्वस्थ रहेंगे जिससे पौधे में शीघ्र फूल व फल लगेंगे। आप इस खाद को घर में ही बना सकते हैं।

संतरे के छिलके

ये पौधे के लिए बहुत ही उपयोगी हैं। इनमें पोटाश, लोहा, जस्ता और साइट्रिक पाया जाता है। यह पौधे में सूक्ष्म पोषक तत्वों की पूर्ति करता है। इसे प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है।

प्रयोग का तरीका

एक लीटर पानी में दो-तीन संतरे के छिलके डालकर तीन दिन तक छोड़ दें। फिर इसे छानकर इसमें तीन लीटर साफ पानी मिलकर पौधों की पत्तियों और जड़ों के आसपास छिड़कें। इससे पौधे शीघ्र फूल व फल लगते हैं और कीट व्याधियों का प्रकोप भी कम होता है।

सेब के छिलके

इनमें पोटैशियम, आयरन, विटामिन सी और कैल्शियम पाए जाते हैं। ये पौधों की बढ़वार के लिए बेहद आवश्यक है।

प्रयोग का तरीका

दो-तीन सेब के छिलकों को आधा वाटर पानी में मिलाकर पीस लें। इसमें एक लीटर पानी मिलाकर छह से आठ सप्ताह में एक बार प्रयोग करने से पत्तियों की बढ़वार तीव्र गति से होते है। फूल और फल ज्यादा लगते हैं।

नींबू के छिलके

इसके छिलके से पौधों को आहार मिलेगा। इनको मिट्टी में पाउडर के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

प्रयोग का तरीका

नींबू के छिलकों को बारीक पीसकर पाउडर बना लें। पांच से सात सप्ताह में एक मुट्ठी प्रति पौधा डालने से पत्तियों में हरापन बढ़ता है और पौधे का विकास तेज गति से होता है। साथ ही कीट रोग से बचाया जा सकता है।

केले के छिलके

इनमें पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसकी खाद मिट्टी में सूक्ष्म पोषक तत्व (माइक्रोन्यूट्रिएंट्स) की मात्रा बढ़ाने के साथ फूल व फलों का उत्पादन बढ़ाती है।

प्रयोग का तरीका

एक लीटर पानी में दो केले के छिलके चार दिनों तक छोड़ दें। उसके पश्चात छिलकों को निकाल दें और शेष बचा हुआ तरल भाग खाद के रूप में उपयोग करें। इसे पौधों की जड़ों के पास और पत्तियों पर छिड़कने से पौधे की वृद्धि तीव्र गति से होती है। फूल व फल ज्यादा मात्रा में लगते हैं।

आम के छिलके

इनके छिलके में विटामिन ए व बी, कॉपर और फाइबर मौजूद होता है। इसके उपयोग से पौधों का विकास बहुत तीव्र गति से होता है।

प्रयोग का तरीका

दो-तीन आम के छिलकों को बारीक काटकर उसे एक लीटर पानी में डाल दें और दो दिन तक रहने दें। इसे छान लें। इसमें दो लीटर साफ पानी मिलाकर चार से छह सप्ताह में एक बार छिड़काव करने से पौधों के फूल व फल झड़ते नहीं है।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई सामान्य जानकारी है, Mpbreakingnews दी गई जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News