बेहद गुणकारी है लाल मोतियों से भरा अनार, स्वाद के साथ सेहत का भी खजाना

Benefits of pomegranate : कहावत है ‘एक अनार सौ बीमार’..इसी से साबित होता है कि अनार कितना बेशकीमती फल है। ये जितना स्वादिष्ट है उतना ही गुणकारी भी। अक्सर ही किसी के बीमार पड़ने पर डॉक्टर भी अनार खाने की सलाह देते हैं। अनार से कई स्वास्थ्यवर्धक लाभ होते हैं। इसमें  विटामिन, खनिज तत्व, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

  • विटामिन C का स्रोत : अनार में विटामिन C की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह आपको सामान्य सर्दी-जुकाम से बचाने और शारीरिक रोगों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में मदद करता है।
  • एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर : अनार में प्राकृतिक रूप से मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को कई तरह  के संक्रमण से बचाते हैं। ये गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद लाभकारी है।
  • हेल्दी फाइबर : अनार में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, पूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। इसका सेवन आपके हृदय के लिए फायदेमंद होता है और ये हृदय संबंधी रोगों की आशंका को कम करता है।
  • पाचन तंत्र को सुधारने में मदद : अनार में पाचन तंत्र के लिए उपयोगी एंजाइम्स और अच्छी मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को सुधारने और कब्ज कम करने में मदद करता है।
  • त्वचा के लिए लाभकारी : अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन C त्वचा को ग्लो करने, संक्रमण को रोकने और निखार लाने में मदद करते हैं।
  • संपूर्ण सेहत के लिए लाभकारी : अनार का सेवन शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है, खून साफ करता है, हड्डियों को मजबूत बनाता है, मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और मसूड़ों को भी हेल्दी बनाता है।

अनार एक स्वास्थ्यप्रद फल है लेकिन फिर भी कई लोगों को इससे एलर्जी की समस्या हो सकती है। वहीं किन्हीं और कारणों और अवस्थाओं में भी अनार से किसी किसी को नुकसान हो सकता है। अगर आपको अनार खाने के बाद किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो किसी एक्सपर्ट या चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।