Pune Travel: पुणे में बच्चों के साथ शाम बिताने के लिए ये खास जगहें, जहां मिलेगा मज़ा दोगुना

Pune Travel: पुणे शहर में बच्चों के साथ शाम बिताने का अनोखा अनुभव पाने के लिए कई अद्वितीय और मनोरंजक स्थान मौजूद हैं। ये जगहें न केवल बच्चों को खुशी और मज़ा प्रदान करती हैं, बल्कि उनके ज्ञान और रचनात्मकता को भी बढ़ावा देती हैं।

pune

Pune Travel: पुणे, महाराष्ट्र का एक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक शहर, न केवल अपनी भव्यता के लिए जाना जाता है, बल्कि यह उन परिवारों के लिए भी एक आदर्श स्थान है जो बच्चों के साथ घूमने के लिए मनोरंजक जगहों की तलाश में हैं। यहां का शानदार इतिहास, जो पेशवा बाजीराव के शासनकाल से जुड़ा है, बच्चों को वीरता और साहस की कहानियों से रूबरू कराता है। पेशवाकालीन महल, किले और शनिवार वाड़ा जैसे ऐतिहासिक स्मारक उनके उत्सुक मन को रोमांचित करते हैं। इसके अलावा, प्रसिद्ध श्रीमठ दगडूशेठ हलवाई गणेश मंदिर आध्यात्मिकता और भक्ति का अनुभव प्रदान करता है। लेकिन पुणे सिर्फ इतिहास और संस्कृति तक सीमित नहीं है। मानसून में, यह शहर हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता से भर जाता है। पहाड़ों से बहते झरने और चारों ओर फैली हरियाली बच्चों को प्रकृति के करीब ले जाने का एक अद्भुत अवसर प्रदान करते हैं। आइए आगे बढ़ते हैं और पुणे में बच्चों के साथ घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहों पर नज़र डालते हैं।

म्यूजिकल फाउंटेन

पुणे में घूमने के लिए बच्चों को सबसे ज्यादा लुभाएगा बागुल उद्यान। यह खूबसूरत पार्क शाम के वक्त होने वाले म्यूजिकल फाउंटेन और लेजर शो के लिए मशहूर है। रंगीन फव्वारों का नाच, रोशनी का तमाशा और संगीत की धुन बच्चों को मंत्रमुग्ध कर देती है। इसके अलावा, झूले, जानवरों की आकृतियां और रोमांचक भूलभुलैया बच्चों को मस्ती के पूरे मौके देती है। सस्ती टिकटों के साथ, यह परिवार के साथ खुशनुमा शाम बिताने के लिए एक किफायती और बेहतरीन विकल्प है।

मुळा नदी

प्रकृति प्रेमियों और परिवारों के लिए पुणे से करीब 60 किमी दूर स्थित मुळा नदी एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है। शांत जल, हरियाली से भरपूर वातावरण और रोमांचक बोटिंग का आनंद लेने के लिए यह मशहूर है। मानसून के दौरान तो यहां का नजारा और भी मनमोहक हो जाता है। बच्चों के साथ बोटिंग करने और प्राकृतिक सुंदरता में खोने के लिए यह एक आदर्श गंतव्य है। शाम 7 बजे तक चलने वाली बोटिंग का मज़ा लेने का ध्यान रखें।

सेवन वंडर्स ड्रीम पार्क

शाम को बच्चों के साथ घूमने के लिए पुणे में सेवन वंडर्स ड्रीम पार्क एक मजेदार विकल्प है। यह शाम 4 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहता है और इसमें तरह-तरह के झूले और राइड्स हैं, जो बच्चों को घंटों मनोरंजीत रखेंगे। साथ ही, रोमांचकारी 4D थिएटर का भी लुत्फ़ उठाया जा सकता है। प्रति व्यक्ति मात्र 20 रुपये के टिकट के साथ, यह एक किफायती और यादगार शाम बिताने का शानदार तरीका है।

राजा दिनकर केलकर संग्रहालय

पुणे शहर में स्थित राजा दिनकर केलकर संग्रहालय भारतीय कला और संस्कृति के प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। 1920 के दशक में स्थापित, यह संग्रहालय डॉ. दिनकर केलकर द्वारा इकट्ठा किए गए 9000 से अधिक कलाकृतियों का घर है। यहां प्रदर्शित कलाकृतियां 14वीं शताब्दी से लेकर 20वीं शताब्दी तक की अवधि को दर्शाती हैं। संग्रहालय में मूर्तियां, चित्र, हथियार, वस्त्र, आभूषण, संगीत वाद्ययंत्र, मुखौटे, पुतलियाँ और भी बहुत कुछ शामिल है। बच्चे इस संग्रहालय में घूमकर भारतीय कला और संस्कृति के विभिन्न पहलुओं को करीब से देख सकते हैं। राजा दिनकर केलकर संग्रहालय बच्चों के साथ घूमने के लिए एक शानदार जगह है। यहां वे न केवल मनोरंजन कर सकते हैं, बल्कि भारतीय कला और संस्कृति के बारे में भी बहुत कुछ सीख सकते हैं।

 

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News