रोज सोने से पहले नाभि में डालें इस तेल की दो बूंदें, चेहरे पर आएगी चांद सी रौनक

Oil Benefits: नाभि शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह न केवल गर्भनाल से जुड़ा होता है, बल्कि यह शरीर के कई अंगों से भी जुड़ा होता है। ऐसा कहा जाता है कि रोजाना सोने से पहले नाभि में तेल लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है।

oil

Oil Benefits: सुंदर दिखने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते रहते हैं। इन्हीं उपायों में से एक है सोने से पहले नाभि में तेल लगाना। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने, सोने से पहले नाभि में तेल डालने का यह अनूठा और प्राचीन रहस्य सदियों से चला आ रहा है। रोजाना सोने से पहले नाभि में तेल लगाने से चेहरे की सुंदरता बढ़ती है और स्वास्थ्य बेहतर बनता है। इसी के चलती है आज हम आपको इस लेख के द्वारा विस्तार में बताएंगे की नाभि में तेल लगाने से क्या-क्या फायदे होते हैं साथ ही साथ हम आपको बताएंगे कि कौन-कौन से तेल हैं जिन्हें नाभि में लगाना फायदेमंद माना जाता है, तो चलिए जानते हैं।

नाभि में लगाने के लिए कौन से तेल बेहतरीन है

नारियल तेल: यह तेल त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और मुंहासे और झुर्रियों को कम करता है।

जैतून का तेल: यह तेल त्वचा को पोषण देता है और त्वचा को चमकदार बनाता है।

बादाम का तेल: यह तेल त्वचा को नरम और चिकना बनाता है।

तिल का तेल: यह तेल त्वचा को ठंडक देता है और त्वचा को शांत करता है।

नाभि में तेल लगाने से क्या-क्या फायदे होते हैं

त्वचा चमकदार

नाभि में तेल लगाने से त्वचा को आवश्यक तत्व मिलते हैं जो उसे मुलायम और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं। यह त्वचा को स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाने में मदद करता है। रोजाना सोने से पहले नाभि में तेल लगाने से त्वचा में मौजूद रूम नामी बढ़ती है जिससे चेहरा निखरता है।

मानसिक शांति

नाभि में तेल लगाकर सोने से गहरी नींद आती है। साथ ही साथ चिंता और तनाव भी कम होता है। इससे मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार होता है।

बालों के लिए फायदेमंद

रोजाना सोने से पहले नाभि में तेल लगाने से सफेद बालों की समस्या से निजात पाया जा सकता है। इसके अलावा बाल घने, काले और मजबूत भी बनते हैं। नाभि में तेल लगाकर सोने से बालों को नमी मिलती है, ड्राइनेस और खुजली की समस्या दूर हो जाती।

पेट संबंधित समस्याओं से छुटकारा

रोजाना सोने से पहले नाभि में तेल लगाने से पेट संबंधित समस्याएं जैसे पेट में दर्द होना, पेट फूलना, गैस, कब्ज, अपच जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं। यह उपाय पाचन क्रिया को सुधारने में भी मदद करता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News