सेहत के लिए फायदेमंद है रागी की रोटी का सेवन, कई बीमारियों को करता है छूमंतर, जानें बनाने की रेसिपी

Ragi Roti Benefits

Ragi Roti Benefits : अधिकतर घरों गेहूं, मक्का और बाजरे की रोटी बनाई जाती है और उसी का सेवन भी किया जाता है। लेकिन गेंहू की रोटी को सेहत के लिए ज्यादा अच्छा नहीं माना जाता है। हालांकि अधिकतर घरों में इसे ही सबसे ज्यादा खाया जाता है। ऐसे में जो लोग अपनी सेहत को लेकर सजग रहते हैं वो लोग इसके ज्यादा सेवन से बचते हैं। दरअसल, आजकल बदलती लाइफस्टाइल और खराब खाना की वजह से लोगों को सेहत से जुड़ी कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सेहत को स्वस्थ, मस्त और तंदुरुस्त बनाएं रखने के लिए खानपान का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरुरी होता है।

अगर आप भी अपनी सेहत को लेकर सजग है और अपने खानपान का ख्याल रखना जानते हैं। लेकिन आप भी गेहूं की रोटी का सेवन करते हैं तो आपको बता दें गेहूं की रोटी से ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद रागी की रोटी को माना जाता है। रागी की रोटी के सेवन से सेहत को काफी फायदे पहुंचते हैं। इतना ही नहीं ये कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी फायदेमंद साबित होती है। आप भी इसका सेवन करना शुरू कर दें। आपको काफी ज्यादा फायदे देखने को मिलेंगे। चलिए जानते हैं रागी रोटी के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में और इसे कैसे बनाया जाता है उसकी रेसिपी भी आज हम आपको बताने जा रहे हैं तो जानते हैं –

रागी के फायदे

रागी को फिंगर मिलेट के नाम से भी जाना जाता है। ये कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। रागी में उच्च मात्रा में फाइबर होता है ऐसे में इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही वजन कंट्रोल करने के लिए भी इसे फायदेमंद माना जाता है। रागी कम कैलोरी और उच्च प्रोटीन वाला भोजन है जो वजन कम करने में सहायक है।रागी में कैल्शियम, फास्फोरस जैसे मिनरल्स होते हैं जो हड्डियों को मज़बूत बनाते हैं। रागी में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। रागी आपके शरीर को ठंडा रखता है।

रागी की रोटी की रेसिपी

सामग्री

  • 2 कप रागी का आटा
  • जरुरत अनुसार पानी
  • स्वादअनुसार नमक

विधि

रागी रोटी बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक परात में रागी का आटा लेना है और उसमें नमक मिलाना है। अब आप जिस तरह से गेहूं के आटे को गुंथते हैं उसी तरह आपको पानी डालते हुए धीरे-धीरे रागी का आटा भी गूंथ लेना है। ध्यान रखना है कि इसमें कोई गांठ न पड़े।

उसके बाद आपको छोटे-छोटे लोए बनकर तैयार कर लेना है, फिर रागी का आटा लेते हुए ही उसे बेलना है। जिस तरह आप रोटी को बेल कर तैयार करते हैं उसी तरह रागी की रोटी को भी तैयार कर लें। उसके बाद आपको उसे सेंकना है जब तक वह सुनहरी रंग की ना हो जाए तब तक उसे सेंकते रहे। यह आपकी रागी की रोटी बनकर तैयार हो चुकी हैं। आप इसे दही, चटनी या किसी सब्जी के साथ खा सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News