Recipe: गर्मी के मौसम में बनाएं इन सब्जियों का टेस्टी अचार, खाने का बढ़ेगा स्वाद, साथ ही साथ पाचन रहेगा दुरुस्त

Recipe: गर्मी का मौसम है और इस मौसम में कई तरह की सब्जियां आसानी से उपलब्ध होती हैं। इन सब्जियों का उपयोग करके आप घर पर ही स्वादिष्ट और ताज़े अचार बना सकते हैं। यहाँ कुछ आसान और स्वादिष्ट अचार बनाने की रेसिपी दी गई हैं।

भावना चौबे
Published on -
pickle

Recipe: गर्मी के मौसम में, जब तापमान बढ़ जाता है और भूख कम लगती है, तब अचार भोजन का स्वाद बढ़ाने का एक बेहतरीन तरीका होता है। यह न केवल भोजन को स्वादिष्ट बनाता है, बल्कि इसमें कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।अचार में मौजूद नमक और मसाले पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं और भूख बढ़ाते हैं। अचार में विटामिन और खनिज भी प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं और शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, अचार में मौजूद प्रोबायोटिक्स आंतों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। गर्मी में अचार का सेवन दस्त और पेट में जलन जैसी समस्याओं से बचाने में भी मदद करता है। अचार कई तरह की सब्जियों और फलों से बनाया जा सकता है, जैसे कि आम, खीरा, गाजर, नींबू, और मिर्च। आप अपनी पसंद और स्वाद के अनुसार अचार बना सकते हैं। घर का बना अचार सबसे अच्छा होता है क्योंकि इसमें कम नमक और मसाले का इस्तेमाल होता है। तो इस गर्मी में, अपने भोजन में अचार जरूर शामिल करें और स्वाद के साथ-साथ सेहत का भी आनंद लें।

कैसे बनाएं आम और खीरे का अचार

1. आम का अचार

सामग्री:

1 किलो कच्चे आम, छीलकर टुकड़े किए हुए
1/2 कप सरसों का तेल
1/4 कप मेथी दाना
1/4 कप राई
1/4 कप कलौंजी
1/4 कप लाल मिर्च पाउडर
1/4 कप हल्दी पाउडर
1/4 कप नमक
1 टेबलस्पून हींग
1/2 कप सिरका

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।