ऐसे कम करें कमर की चर्बी, जानिए ये आसान से उपाय

Reduce waist fat

अगर कमर के अगल-बगल में चर्बी कम करने में काफ़ी मशक्कत करनी पड़ती है। तो आप भी इन एक्‍सरसाइज को घर पर आसानी से करके कमर की चर्बी को कम कर सकते/सकती हैं।

थोड़ा लेफ्ट-राइट

पैरों को कंधे के समानांतर फैलाएं। घुटनों को थोड़ा-सा मोड़कर हाथों को सिर के पीछे रखें। कूल्हों को हल्का-सा पीछे की तरफ करें। इसी अवस्था में सिर से लेकर कमर को पहले बाई ओर झुकाएं। फिर इसी तरह दाहिनी ओर झुकाएं। इसे 100 बार करना है, 25-25 के चार सेट कर सकती हैं।

साइड क्रंचेज़

करवट लेकर लेट जाएं। पैरों को घुटनों से मोड़कर और विपनाकर रखें। दोनों हाथों को एक साथ पहले सिर के पीछे लेकर जाएं हाथों को आगे की तरफ लाते हुए पैरों को छुएं। इसे दूसरी तरफ भो करें। इसे करते समय सिर और कंधा फर्श से थोड़ा ऊपर रखना है। दोनों तरफ से 15-15 बार करें।

पुश अप्स

घुटने के सहारे बैठ जाएं और दोनों हथेलियों को फर्श पर रखें। अब हाथों पर शरीर का वजन डालते हुए सीने को आगे की ओर ले जाते हुए फर्श के करीब ले जाएं। फिर हाथों की मदद से शरीर को ऊपर उठाकर पूर्व स्थिति में आएं। फिर शरीर को पीछे की ओर ले जाएं। इसे 100 बार करें।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई सामान्य जानकारी है, Mpbreakingnews दी गई जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News