Weight Loss Foods: मोटापे से हैं परेशान, एक्सरसाइज से नहीं हो रहा वजन कम, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, पढ़ें यहां

Weight Loss Foods

Weight Loss Foods: वर्तमान समय में मोटापा (वजन) लोगों के लिए एक गंभीर समस्या बनती जा रही है। मोटापे की वजह से ज्यादातर लोग परेशान दिखते हैं। मोटापे से ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, हाई यूरिक एसिड जैसी कई गंभीर बीमारी होने का डर रहता है। आज के समय में वजन बढ़ने की सबसे बड़ी जड़ खानपान है। ज्यादातर लोग पौष्टिक खानों को छोड़कर जंक फूड, फास्ट फूड खाना पसंद करते हैं। जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। जब वजन एक्सरसाइज करने से भी कम नहीं होता है और हद से ज्यादा हो जाता है तब लोग वजन को कम करने के उपाय खोजने लगते हैं। आइए हम जानते हैं कि कौन कौन से ऐसे घरेलू उपाय हैं जो मोटापे को कम करने में मददगार साबित होते हैं।

नींबू पानी

नींबू पानी का नियमित सेवन मोटापे को कम करने में मददगार साबित होता है। गौरतलब है कि जब हम खाना खाते है तो शरीर में कैलोरीज जाती है। अगर शरीर कैलोरीज को खर्च नहीं कर पाता है तो कैलोरीज मोटापे के रुप में जमा होने लगता है। इसी कैलोरीज को कम करने के लिए नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि नींबू में कैलोरीज की मात्रा कम पायी जाती है।

Continue Reading

About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।