Relationship Tips: हेल्दी रिलेशनशिप के लिए लड़ाई है बहुत जरूरी, रिसर्च में हुआ ये खुलासा

रिश्ते में बहस और लड़ाई होना स्वाभाविक है। इससे आपको यह पता चलता है कि आपका रिश्ता कितना मजबूत है।

Sanjucta Pandit
Published on -

Relationship Tips : कोई भी रिश्ता विश्वास और प्यार की बुनियाद पर टिका होता है। जिस रिश्ते में प्यार होता है, जाहिर सी बात है उस रिश्ते में बहस और लड़ाई होना स्वाभाविक है। इससे आपको यह पता चलता है कि आपका रिश्ता कितना मजबूत है। ऐसे में कई बार यह हैबिट बन जाता है, लेकिन आपको इससे बचकर रहना है। ज्यादा लड़ाई भी रिलेशनशिप में दरार पैदा कर सकती है।

Relationship Tips: हेल्दी रिलेशनशिप के लिए लड़ाई है बहुत जरूरी, रिसर्च में हुआ ये खुलासा

तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको हेल्दी रिलेशनशिप के कुछ उपाय बताते हैं, जिससे यह स्पष्ट हो जाएगा कि कभी-कभी रिश्ते में बहस और लड़ाई का भी विशेष महत्व होता है।

रिसर्च में हुआ ये खुलासा

  • अक्सर पति-पत्नी में किसी बात को लेकर अनबन हो जाने पर उनमें बहस हो जाती है और धीरे-धीरे यह लड़ाई में बदल जाता है, जिससे यह पता चलता है कि आप दोनों में कितना प्यार है।
  • रिसर्च के मुताबिक, रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए कभी-कभी लड़ाई करना भी बेहद जरूरी होता है। इससे दोनों के बीच आकर्षण, प्यार और विश्वास बढ़ता है।
  • कुछ स्टडीज के मुताबिक, हेल्दी रिलेशनशिप के लिए पार्टनर के साथ कभी-कभी जानबूझकर लड़ाई कर लेनी चाहिए। इससे आप दोनों को थोड़ा पर्सनल स्पेस मिल जाता है और आप अपने रिश्ते को अच्छे से समझ पाते हैं।
  • क्योंकि ऐसा माना जाता है जिस रिश्ते में प्यार, भरोसा और विश्वास हो, वह रिश्ता कभी टूटता नहीं है। लड़ाई करने के बाद एक-दूसरे के बिना नहीं रह पाते, ऐसे में वह रिश्ता और स्ट्रांग बन जाता है।
  • रिसर्च के मुताबिक, रिलेशनशिप में बहस होने का बहुत बड़ा महत्व है। क्योंकि सभी लोग जानते हैं हम शिकायत उन्हें से करते हैं। जिनसे हमें उम्मीद होती है कि वह हमारे समस्या को सुनकर उसे सॉल्व करें। कई बार इन चीजों की कमी बहस का बड़ा कारण हो जाता है। इसलिए बहस करना रिलेशनशिप में बड़ा अहम योगदान रहता है।
  • कई बार पार्टनर ऐसी चीजों की डिमांड करते हैं, जिसे पूरा करना वर्तमान में मुश्किल हो जाता है। जिस कारण कई बार लोग ऐसा सोच लेते हैं कि इससे बचने के लिए लड़ाई कर ली जाए, जिससे यह मामला यहीं पर दफन हो सकता है। इसलिए कई बार लोग लड़ाई का सहारा लेते हैं।
  • एक रिसर्च में ऐसा पाया गया है कि किसी भी रिश्ते में लड़ाई होने के बाद रूठना और मनाना बहुत जरूरी होता है। किसी बात की नाराजगी को एकदम से खत्म कर देना या शांत होकर उस मामले को वहीं पर दबा देना बहुत गलत होता है।
  • इससे आपके रिश्ते में खुलकर बातचीत नहीं हो पाती। जिस कारण आगे चलकर आपको विभिन्न प्रकार की दिक्कत हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि लड़ने के बाद अपने रूठे हुए पार्टनर को अवश्य मनाना चाहिए। इससे आप दोनों में प्यार भी बढ़ेगा।
  • हालांकि, लड़ाई और बहस करने के दौरान आपको इस बात का खास ख्याल रखना है कि आप अपने पार्टनर से ऐसी कोई भी नेगेटिव बात ना करें।
  • इससे उन्हें ठेस पहुंच सकता है। यह फिर यह लड़ाई गंभीर सिचुएशन पर पहुंच जाए। इसलिए अपने दायरे में रहकर बिल्कुल सहज तरीके से लड़ाई करने की कोशिश करें। इस दौरान आपको अपशब्द या फिर पास्ट को लेकर किसी भी गलती को नहीं उजागर करें, अन्यथा, आपका रिश्ता टूट भी सकता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News