Right Direction of Matka: घर की इस दिशा में रखें मटका, होगा देवी-देवताओं का वास

आज के आर्टिकल में हम आपको इसे रखने का सही दिशा बताएंगे जोकि शुभ होता है और इससे घर में खुशहाली आती है।

Right Direction of Matka : हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत ही अधिक महत्व होता है। इसके अनुसार, घर में दिशा का खास महत्व बताया गया है। जिसके तहत चीजों को रखने से घर में बरकत आती है। इसके साथ ही जीवन सुख के साथ बीतता है। जल्द ही सभी लोग अपने घरों में मटका लाना शुरू कर देंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि पानी के मटका को यदि सही दिशा में ना रखा जाए, तो घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है। बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होगी। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको इसे रखने का सही दिशा बताएंगे जोकि शुभ होता है और इससे घर में खुशहाली आती है। आइए जानते हैं विस्तार से…

Matka Benefits

इस दिशा में रखें मटका

वास्तु शास्त्र के अनुसार, मटका को उत्तर या फिर पूर्व दिशा में रखना चाहिए। इन दिशाओं में देवगुरु बृहस्पति का वास होता है जोकि धन के देवता माने जाते हैं। इससे बौद्धिक विकास भी होता है। परिवार के सदस्य के करियर में तरक्की के योग बनते हैं। देवगुरु बृहस्पति के साथ-साथ आप पर सूर्य देव की भी विशेष कृपा बनती है, जिससे घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर चली जाती है और जीवन सुखमय हो जाता है।

जानें नियम यहां

  • वास्तु शास्त्र में उत्तर दिशा को धन और समृद्धि की दिशा माना जाता है और यह प्राणियों के लिए शुभ होता है। इसके अलावा, वास्तु शास्त्र में पानी को जीवन का प्रतीक माना जाता है। इसे शुद्धता, सुख और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।
  • इस परंपरा के अनुसार, मटका या सुराही में पानी रखकर उन्हें उत्तर दिशा में स्थापित करने से घर में समृद्धि, सुख और सम्पत्ति का आगमन होता है।
  • घर में मटका या सुराही को धन की देवी मां लक्ष्मी के वास के रूप में माना जाता है और पैसों की कमी से निजात मिलती है।
  • मटका को हमेशा ढक कर रखना चाहिए। यदि आप मिट्टी के ढक्कन का उपयोग करते हैं तो इससे नमी का संतुलन बना रहता है, जिससे स्वास्थ्य को काफी ज्यादा लाभ मिलता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News