River Rafting Spot: भारत के ये 4 राज्य है राफ्टिंग के लिए बेस्ट, जमकर लें एडवेंचर का आनंद

River Rafting Spot: भारत में राफ्टिंग के लिए उत्तराखंड सबसे प्रसिद्ध जगह है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा भी कई राज्य हैं जहां आप इस रोमांचक गतिविधि का आनंद ले सकते हैं? अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं, तो आपको ज़रूर इन 4 राज्यों में से किसी एक में राफ्टिंग का अनुभव लेना चाहिए।

river rafting

River Rafting Spot: रिवर राफ्टिंग एडवेंचर के शौकीनों के लिए एक रोमांचक गतिविधि है। इसमें तेज बहने वाली नदियों में इंफ्लेटेबल रबर की नावों को चलाना शामिल है। यह गतिविधि शारीरिक और मानसिक रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकती है, लेकिन यह बहुत मजेदार भी हो सकती है। यदि आप भारत में रिवर राफ्टिंग के लिए जगहों की तलाश में हैं, तो उत्तराखंड के अलावा कई बेहतरीन विकल्प हैं। यहां 4 अन्य राज्य हैं जो रिवर राफ्टिंग के लिए शानदार अवसर प्रदान करते हैं।

हिमाचल प्रदेश

बर्फ से ढके शिखरों और हरी-भरी वनस्पतियों से घिरा कुल्लू, रोमांच चाहने वालों के लिए स्वर्ग है। यहां आप ब्यास नदी पर राफ्टिंग का रोमांचक अनुभव ले सकते हैं। ब्यास नदी में कई ग्रेड II और III रैपिड्स हैं, जो शुरुआती और अनुभवी राफ्टर्स दोनों के लिए रोमांचक चुनौती प्रदान करते हैं। ब्यास नदी कुल्लू घाटी के खूबसूरत दृश्यों से होकर बहती है, जो राफ्टिंग अनुभव को और भी मनोरम बनाता है। ब्यास नदी राफ्टिंग के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित है, खासकर यदि आप एक प्रतिष्ठित राफ्टिंग कंपनी के साथ जाते हैं।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।