River Rafting Spot: भारत के ये 4 राज्य है राफ्टिंग के लिए बेस्ट, जमकर लें एडवेंचर का आनंद

River Rafting Spot: भारत में राफ्टिंग के लिए उत्तराखंड सबसे प्रसिद्ध जगह है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा भी कई राज्य हैं जहां आप इस रोमांचक गतिविधि का आनंद ले सकते हैं? अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं, तो आपको ज़रूर इन 4 राज्यों में से किसी एक में राफ्टिंग का अनुभव लेना चाहिए।

river rafting

River Rafting Spot: रिवर राफ्टिंग एडवेंचर के शौकीनों के लिए एक रोमांचक गतिविधि है। इसमें तेज बहने वाली नदियों में इंफ्लेटेबल रबर की नावों को चलाना शामिल है। यह गतिविधि शारीरिक और मानसिक रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकती है, लेकिन यह बहुत मजेदार भी हो सकती है। यदि आप भारत में रिवर राफ्टिंग के लिए जगहों की तलाश में हैं, तो उत्तराखंड के अलावा कई बेहतरीन विकल्प हैं। यहां 4 अन्य राज्य हैं जो रिवर राफ्टिंग के लिए शानदार अवसर प्रदान करते हैं।

हिमाचल प्रदेश

बर्फ से ढके शिखरों और हरी-भरी वनस्पतियों से घिरा कुल्लू, रोमांच चाहने वालों के लिए स्वर्ग है। यहां आप ब्यास नदी पर राफ्टिंग का रोमांचक अनुभव ले सकते हैं। ब्यास नदी में कई ग्रेड II और III रैपिड्स हैं, जो शुरुआती और अनुभवी राफ्टर्स दोनों के लिए रोमांचक चुनौती प्रदान करते हैं। ब्यास नदी कुल्लू घाटी के खूबसूरत दृश्यों से होकर बहती है, जो राफ्टिंग अनुभव को और भी मनोरम बनाता है। ब्यास नदी राफ्टिंग के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित है, खासकर यदि आप एक प्रतिष्ठित राफ्टिंग कंपनी के साथ जाते हैं।

सिक्किम

यदि आप रोमांच की तलाश में हैं, तो सिक्किम में तेस्ता नदी पर रिवर राफ्टिंग निश्चित रूप से आपके लिए है। यह नदी अपनी तेज धारा और चुनौतीपूर्ण रैपिड्स के लिए जानी जाती है, जो इसे राफ्टिंग के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। तेस्ता नदी में कई ग्रेड III और IV रैपिड्स हैं, जो इसे अनुभवी राफ्टर्स के लिए एक रोमांचक चुनौती बनाते हैं। तेस्ता नदी हिमालय के खूबसूरत दृश्यों से होकर बहती है, जो राफ्टिंग अनुभव को और भी मनोरम बनाता है। तेस्ता नदी में राफ्टिंग ट्रिप विभिन्न लंबाई और कठिनाई स्तरों में उपलब्ध हैं, ताकि आप अपनी रुचि और अनुभव के स्तर के लिए सही चुन सकें।

गोवा

गोवा को सिर्फ समुद्र तटों और पार्टी के लिए ही नहीं जाना जाता, बल्कि यहां आप रोमांचकारी रिवर राफ्टिंग का भी आनंद ले सकते हैं। मंडोवी और वालपोई नदियां गोवा में राफ्टिंग के लिए सबसे लोकप्रिय जगहें हैं। ये नदियां घने जंगलों से होकर बहती हैं, जो आपको रोमांचक राफ्टिंग अनुभव के साथ-साथ प्राकृतिक सुंदरता का भी आनंद लेने का अवसर देती हैं।

लद्दाख

अगर आप असली रोमांच की तलाश में हैं, तो जांस्कर नदी पर राफ्टिंग आपके लिए एक अविस्मरणीय अनुभव हो सकता है। यह नदी दुनिया में सबसे ऊंचे राफ्टिंग स्थानों में से एक है, जो इसे अनुभवी राफ्टर्स के लिए एक चुनौतीपूर्ण और रोमांचक गंतव्य बनाता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News