Secret of Dreams : क्या है सपने में स्वर्ग देखने का अर्थ, जानिये स्वप्नशास्त्र के अनुसार ‘स्वर्गिक स्वप्न’ के संकेत

Secret of Dreams : स्वर्ग जाने के सपने भला कौन नहीं देखता होगा। लेकिन अगर सपने में स्वर्ग दिखाई दे तो उसका क्या अर्थ है। स्वप्नशास्त्र के अनुसार हर सपने का कुछ न कुछ अर्थ होता है। सपनों को लेकर दुनियाभर में कई तरह की रिसर्च भी हुई है और अलग अलग सपनों को डिकोड किया गया है। आज हम जानेंगे कि सपने में स्वर्ग दिखे तो ये किस बात का संकेत है।

क्या है सपने में स्वर्ग देखने का अर्थ

स्वर्ग किसी ने नहीं देखा लेकिन हमारी कल्पनाओं में उसकी एक तस्वीर जरुर होती है। एक ऐसी सुंदर जगह जहां सारे सुख साधन हैं। जहां सौंदर्य और आनंद का समागम है। हर किसी की कल्पना में स्वर्ग अलग अलग तरह से होता है लेकिन उसका पर्याय सुख ही है। मान्यता यही है कि अच्छे कर्म करें तो मृत्योर्परांत स्वर्ग मिलता है। लेकिन अगर जीते जी स्वर्ग दिख जाए तो..? तात्पर्य ये कि अगर हम अपने सपनों में स्वर्ग को देखें तो भला उसका क्या अर्थ निकलेगा। स्वप्नशास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में स्वर्ग देखते हैं तो ये एक शुभ संकेत है।

स्वर्ग की सीढ़ी दिखे तो हो जाइये खुश

सपने में स्वर्ग का दिखना एक सकारात्मत शगुन है। ये आपके घर किसी अच्छी खबर या आने वाले अच्छे समय का संकेत हो सकता है। वहीं अगर आप स्वप्न में खुद को स्वर्ग जाते हुए देखते हैं तो ये आपके जीवन में सुख, शांति और समृद्धि आने का संकेत है। हमारे यहां ‘स्वर्ग की सीढ़ी’ चढ़ने की कहावत भी प्रचलित है। अगर आप सपने में स्वर्ग की सीढ़ी देखते हैं तो ये आपकी इच्छाओं के पूर्ण होने की ओर इशारा करती है। सपने में आप स्वर्ग में खुद को प्रसन्न देखते हैं तो ये इस बात का संकेत है कि जीवन में आने वाला समय बेहतर होगा। लेकिन अगर आप वहां खुद को दुखी देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आपकी सेहत खराब हो सकती है और आप बीमार पड़ सकते है। अगर आप खुद को स्वर्ग से बाहर निकलते हुए देखते हैं तो ये एक नकारात्मक संकेत है। इसका अर्थ है कि आने वाला समय कठिन होगा और आप किसी तरह की मुसीबत में पड़ सकते हैं।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से एकत्र की गई जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी किसी तरह से पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News