गपागप मटर खाने से पहले जान लें उसके नुकसान, ये तकलीफें कर सकती हैं परेशान

Side Effects Of Eating Peas

Side Effects Of Eating Peas : एक कहावत आपने अक्सर सुनी होगी. कहावत है अति हर चीज की बुरी होती है। ये बात मटर पर भी लागू होती है। वैसे तो मटर खाने के बहुत से फायदे हैं। इसकी रंगत भी कुछ ऐसी है कि ताजी मटर सामने आती है और लोग जीभर कर उसे खाने पर टूट पड़ते हैं। सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत की बात करें तो मटर विटामिन ए, ई, डी, सी, के, कोलीन, फाइबर्स, अलग अलग तरह के प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर भी है। इसके बावजूद जरूरत से ज्यादा मटर खाना आपकी सेहत पर क्या क्या प्रभाव डाल सकता है ये भी जान लीजिए।

मटर खाने से होने वाले नुकसान

एसिडिटी

मटर खाने का सबसे बड़ा नुकसान ये है कि इससे एसिडिटी होती है। ज्यादा कच्ची मटर खाने से इनडाइजेशन की शिकायत हो सकती है जो आगे चलकर एसिडिटी का कारण बन सकते हैं।

हाई यूरिक एसिड

जिनका यूरिक एसिड बहुत हाई होता है उन्हें भी हरी मटर का सेवन बहुत सोच समझ कर करना चाहिए। मटर में प्रोटीन, अमीनो एसिड, विटामिन डी सहित फाइबर खूब होता है। जो बहुत आसानी से यूरिक एसिड को बढ़ाता है। इस एसिड के बढ़ने से शरीर में किडनी को भी अलग अलग तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

गैस

जिन लोगों का डाइजेशन पहले से ही कमजोर है, उनके लिए हरी मटर मुश्किल बढ़ाने वाली खुराक साबित हो सकती है। हरी मटर से गैस होती है। कमजोर डाइजेशन की वजह से इसके प्रोटीन को पचा पाना भी आसान नहीं होता है।

वेट लॉस में बाधक

अगर आप वेट लॉस की कोशिशों में लगे हैं तो हरी मटर का सेवन बहुत सीमित ही करें। क्योंकि इस सब्जी में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स आपके फेट को तेजी से बढ़ा सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News